पाकिस्तान ने सभी नागरिक विमानों के लिए खोला अपना हवाई क्षेत्र, भारतीय विमान भी अब उड़ सकेंगे पाक आसमान से

पाकिस्तान ने सभी किस्म के नागरिक विमानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र खोल दिया है। पाकिस्तान ने मंगलवार सुबर भारत समेत सभी तरह के नागरिक यातायात के लिए अपने हवाई क्षेत्र से प्रतिबंध हटा दिया है। इसके बाद भारतीय विमानों की आवाजाही पाकिस्तान के आसमान से शुरू हो जाएगी।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान ने सभी नागरिक उड़ानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को खोल दिया है। पाकिस्तान ने फरवरी में बालाकोट हवाई हमलों के बाद से भारतीय विमानों के उसके आसमान से गुजरने पर बैन लगा दिया था। इसके बाद से भारतीय विमान यहां से नहीं गुजर रहे थे।


पाकिस्तान भारत से दूसरे देशों को आने-जाने वाले विमानों के अहम एविएशन कॉरिडोर के बीच में पड़ता है। इससे हर दिन सैकड़ों यात्री और मालवाहक विमानों की उड़ानों पर असर पड़ रहा था। इससे एयरलाइंस को ईंधन पर ज्यादा खर्च उठाना पड़ रहा था। इसके अलावा यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में पहले से ज्यादा समय लग रहा था। वहीं पाकिस्तान को भी इससे भारी नुकसान उठाना पड़ रहा था। एक अनुमान के मुताबिक पाकिस्तान को एक फ्लाइट से औसतन 500 डॉलर मिलते थे, लेकिन एयरस्पेस बंद होने के बाद से ये कमाई बंद हो गई थी।

खबरों के मुताबिक पाकिस्तान ने सभी एयरलाइनों को आज लगभग 12.41 बजे से अपने हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने की अनुमति दी है। पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने अपने एयरमैन को भारतीय समयानुसार लगभग 12.41 पर एक नोटिस जारी किया। जिसमें कहा गया कि तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान का हवाई क्षेत्र सभी हवाई यातायात सेवा मार्गों पर सभी प्रकार के नागरिक यातायात के लिए खोल दिया गया है।


गौरतलब है कि 26 फरवरी को पुलवामा हमले के बाद जवाबी कार्रवाई में भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर पर हमला किया था। भारतीय वायु सेना के हमले से बौखलाए पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र को भारतीय उड़ानों के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 16 Jul 2019, 7:54 AM