LoC पर हलचल तेज, पाकिस्तान ने तैनात की एक और ब्रिगेड, भारतीय सेना हाई अलर्ट

पाकिस्तान ने पाक अधिकृत कश्मीर में नियंत्रण रेखा (LoC) के पास करीब 2000 सैनिकों को तैनात किया है। समाचार एजेंसी एएनआई ने सेना के सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि LoC से करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर पाकिस्तान ने करीब एक ब्रिगेड के आकार में सैनिकों को रवाना किया है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
user

नवजीवन डेस्क

वैसे तो भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते कभी अच्छ नहीं रहे। लेकिन, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35ए हटाए जाने के बाद से दोनों देशों के बीच भारी तनाव है। वहीं खबर है कि पाकिस्तान ने पाक अधिकृत कश्मीर में नियंत्रण रेखा (LoC) के पास करीब 2000 सैनिकों को तैनात किया है। समाचार एजेंसी एएनआई ने सेना के सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि एलओसी से करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर पाकिस्तान ने करीब एक ब्रिगेड के आकार में सैनिकों को रवाना किया है। कहा जा रहा है कि ये सैनिक पीओके के बाग और कोटली सेक्टर में भेजे गए हैं।

भारतीय सेना के सूत्रों के मुताबिक फिलाहल पाक सैनिक नियंत्रण रेखा से 30 किलोमीटर की दूर पर कैंप कर रहे हैं। भारतीय सेना भी पाकिस्तान की हर हरकत पर नजर बनाए हुए है। सेना के सूत्रों ने कहा है कि फिलहाल पाकिस्तानी सैनिकों की पोस्टिंग सिचुएशन आक्रामण करने वाली नहीं है, बावजूद इसके हम उनकी गतिविधियों पर सघन निगरानी रख रहे हैं।

माना जा रहा है कि एलओसी के पास पाक सैनिकों का ये जमावड़ा आतंकियों को इस पार भेजने के लिए है। सेना के सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तानी आतंकी संगठनों लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद ने बड़े पैमाने पर स्थानीय युवकों और अफगानों की भर्ती तेज कर दी है। ऐसे वक्त में पाकिस्तानी सैनिकों की ये गतिविधियां संदेह पैदा करती है। पाकिस्तानी सेना की ये हरकत इस्लामाबाद द्वारा घाटी में फैलाए जा रहे आतंक की गतिविधियों के बीच हुई है। माना जा रहा है कि पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कश्मीर को लेकर यह जताना चाह रहा है कि वहां के हालात सामान्य नहीं हैं और न ही वहां शांति व्यवस्था है।

पाकिस्तान लगातार कश्मीर के मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठाने की कोशिश करता रहा है। पाकिस्तानी अधिकारी और मंत्री कई अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कश्मीर का राग अलापते रहे हैं। लेकिन, चीन को छोड़कर किसी भी देश का साथ नहीं मिला। ऐसे में वो आतंकियों को भेजकर कश्मीर को अस्थिर करने की कोशिश कर रहा है।

Published: 5 Sep 2019, 4:02 PM
लोकप्रिय