कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान कर रहा है उच्च स्तरीय बैठक, भारत के खिलाफ उठा सकता है ये कदम

पाकिस्‍तानी हुकूमत ने आज कश्‍मीर मुद्दे पर एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक बुलाई है। माना जा रहा है कि इस बैठक में पाकिस्तान सरकार कश्‍मीर मामले में आगे की रणनीति तय करेगा। इस बैठक में पाकिस्‍तान भारत के खिलाफ क्या कदम उठाने वाला है ये तय किया जाएगा। ऐसे में इस बैठक पर भारत की खास नजर रहेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान को हर तरफ से निराशा ही हाथ लगी है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से भी पाकिस्तान को खाली हाथ ही लौटना पड़ा। हर तरफ से मिली हार से बौखलाए पाकिस्‍तानी हुकूमत ने आज कश्‍मीर मुद्दे पर एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक बुलाई है। माना जा रहा है कि इस बैठक में पाकिस्तान सरकार कश्‍मीर मामले में आगे की रणनीति तय करेगा। इस बैठक में पाकिस्‍तान भारत के खिलाफ क्या कदम उठाने वाला है ये तय किया जाएगा। ऐसे में इस बैठक पर भारत की खास नजर रहेगी।

पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे पर पूरी दुनिया से हस्तक्षेप करने की मांग कर रहा है, लेकिन अभी तक चीन को छोड़कर किसी भी देश ने उसका साथ नहीं दिया है। इस मुद्दे को पाकिस्तान चीन की सहायता से सुरक्षा परिषद की दहलीज पर ले जाने में कामयाब तो हो गया लेकिन वहां भी उसे निराशा ही हाथ लगी। पाकिस्‍तान की फरियाद को अनसूना करते हुए सुरक्षा परिषद ने कश्‍मीर मुद्दे पर अपने दरवाजे बंद कर लिए हैं। ऐसे में भारत के लिए यह बैठक राजनीतिक और सामरिक दृष्टि से काफी अहम है। भारत समेत दुनिया के अन्‍य मुल्‍क इस पर नजर बनाए हुए हैं कि आखिर अब कश्‍मीर मामले में पाकिस्‍तान का क्‍या स्‍टैंड होगा।


इस बैठक के बारे में पाकिस्तान के विदेश मंत्री कुरैशी ने कहा है कि इसमें कश्‍मीर मुद्दे पर भविष्‍य की कार्य योजना पर चर्चा होगी। इसमें पाकिस्‍तान कश्‍मीर मामले में अपनी आगे की रणनीति तैयार करेगा। यहव बैठक को इसलिए भी अहम माना जा रहा है क्योंकि इसमें राजनीतिक दलों के साथ पाकिस्‍तान के प्रमुख संगठनों को भी अ‍ामिंत्रत किया गया है। इस बैठक में पाकिस्‍तानी संगठन भी अपनी राय रखेंगे। पाकिस्‍तान विदेश मंत्री ने कहा कि इसमें कश्‍मीर के लोगों की मदद और समर्थन के लिए कदम उठाए जा सकते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 17 Aug 2019, 2:30 PM