पाकिस्तान: ‘प्रेस की आजादी’ पर इमरान सरकार का हमला, घबराए पीएम ने टीवी एंकरों पर लगाईं कई पाबंदियां

पाकिस्तान की इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी ने टीवी एंकरों को टॉक शो के दौरान अपनी राय देने पर रोक लगा दी है। इतना ही नहीं टीवी एंकरों की भूमिका संचालन तक सीमित कर दी गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान में ‘प्रेस की आजादी’ को लेकर अब सवाल उठने लगे हैं। पाकिस्तान में इमरान खान सरकार पर प्रेस की आजादी को खतरे में डालने और उन पर पाबंदियां लगाने का आरोप लगा है। ये आरोप इसलिए लगा है कि पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने एक बार फिर प्रेस की आजादी पर हमला बोलते हुए टीवी न्यूज एंकरों पर कई पाबंदी लगा दी है। पाक इलेक्ट्रॉनिक मीडिया नियामक (पीईएमआरके) ने टीवी एंकरों को कार्यक्रम में चर्चा के दौरान अपनी राय रखने से रोक दिया है। इतना ही नहीं एंकर सिर्फ कार्यक्रमों के दौरान संचालन करने की भूमिका में नजर आएंगे, उन्हें कार्यक्रम में चर्चा के दौरान अपनी राय रखने के लिए मना कर दिया गया है।

पाकिस्तान: ‘प्रेस की आजादी’ पर इमरान सरकार का  हमला, घबराए पीएम ने टीवी एंकरों पर लगाईं कई पाबंदियां

डॉन अखबार की खबर के मुताबिक, रविवार को जारी किए गए आदेश में पीईएमआरए ने अपने आदेश में कहा है कि एंकर कार्यक्रम के दौरान या टॉक शो में विशेषज्ञ की भूमिका में नजर ना आए। पीईएमआरए ने एंकरों को आचार संहिता का हवाला देते हुए कहा कि उनकी भूमिका कार्यक्रम का संचालन निष्पक्ष और बिना भेदभाव के करने की है। इतना ही नहीं आदेश में यह भी कहा गया है एंकरों को किसी मसले पर अपनी निजी राय, फैसला देने या पक्ष लेने से बचना चाहिए।

पाकिस्तान: ‘प्रेस की आजादी’ पर इमरान सरकार का  हमला, घबराए पीएम ने टीवी एंकरों पर लगाईं कई पाबंदियां

पाक मीडिया प्राधिकरण की ओर से यह आदेश सभी सैटलाइट टीवी चैनलों को जारी किया गया है। दरअसल, 26 अक्टूबर को इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने एक आदेश में कहा था कि उसके संज्ञान में आया है कि कई टीवी टॉक शोज में एंकर्स आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए फैसलों के साथ ही न्यायपालिका की छवि को खराब करने की कोशिश कर रहे हैं।

पीईएमआरए ने आगे कहा है कि कोर्ट के संज्ञान में आया है कि कई एंकर और पत्रकारों ने 25 अक्टूबर को चैनलों पर नवाज शरीफ को बेल मिलने को लेकर कथित डील पर चर्चा की थी। अक्सर देखा जाता है कि टीवी न्यूज एंकर टॉक शो के दौरान अपनी राय देने लगते हैं, जो दर्शकों को नागवार गुजरता है। ऐसे एंकरों पर भी रोक लगायी जानी चाहिए।

Published: 28 Oct 2019, 8:02 PM
लोकप्रिय
next