कश्मीर पर पाकिस्तान आज करने वाला है कई कार्यक्रम, पाक पत्रकारों ने इमरान से कहा- पहले अपना घर संभालो 

पाकिस्तान अपनी धरती से ही भारत के खिलाफ प्रदर्शन करने का फैसला किया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसकी घोषणा की। ये विरोध प्रदर्शन शुक्रवार दोपहर 12 से 12.30 बजे तक किया जाएगा।

फोटो: Getty
फोटो: Getty
user

नवजीवन डेस्क

जम्मू-कश्मीर के मसले पर पाकिस्तान पूरी दुनिया से मदद की गुहार लगाता रहा लेकिन, किसी ने उसकी एक न सुनी। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के फैसले को भारत का आंतरिक मामला बताकर लगभग सभी देशों ने पाकिस्तान का साथ देने से इनकार कर दिया। अब पाकिस्तान अपनी धरती से ही भारत के खिलाफ प्रदर्शन करने का फैसला किया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसकी घोषणा की। ये विरोध प्रदर्शन शुक्रवार दोपहर 12 से 12.30 बजे तक किया जाएगा।

कश्मीर पर हुई पाकिस्तान संसदीय कमेटी की मीटिंग के दौरान पाक नेशनल असेंबली के स्पीकर फखर इमाम ने ये जानकारी दी। उन्होंने कहा कि संसद की सलाह पर कश्मीर को लेकर शुक्रवार को देशभर में विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। इसके साथ ही पाकिस्तान के रेलमंत्री शेख रशीद अहमद ने कहा इस दौरान विरोध स्वरूप पूरे देश की ट्रेनों को एक मिनट के लिए बंद कर दिया जाएगा।


पाकिस्तान कश्मीर के मसले को उछालने की हर संभव कोशिश कर रहा है। लेकिन, उसे कहीं भी सफलता नहीं मिल रही। अब अपने ही देश में आज कई किस्म के नौटंकी का आयोजन करने वाला है। आज पाकिस्तान में ‘कश्मीर आवर’ भी मनाया जाएगा। इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशन के निदेशक मेजर जनरल आसिफ गफ्फूर ने बताया कि शुक्रवार ‘कश्मीर आवर’ मनाया जाएगा। इस दौरान देशभर में विरोध प्रदर्शन होंगे और एक मिनट के लिए ट्रेनें रोक दी जाएंगी। इस बीच पाकिस्तान और कश्मीर के राष्ट्रगान बजाए जाएंगे। गौरतलब है कि इससे पहले सप्ताह के शुरुआत में ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने घोषणा की थी कि 30 अगस्त से हर सप्ताह कश्मीर के लोगों के लिए दोपहर 12 से 12.30 के बीच देश में कार्यक्रमों की शुरुआत की जाएगी।

पाकिस्तान में कश्मीर के मुद्दे पर आज हो रहे कई कार्यक्रमों पर वहां के पत्रकारों ने ही सवाल उठाए हैं। पाक पत्रकारों ने इमरान खान को सबसे पहले अपने देश को देखने की नसीहत दी है। कई पत्रकारों ने लिखा है कि इमरान खान को पहले देखना चाहिए कि वह अपने देश में क्या कर रहे हैं।


पाक पत्रकार पाकिस्तान सरकार के फैसले को पचा नहीं पा रहे हैं। वो इमरान खान के इस फैसले का मजाक उड़ा रहे हैं। पत्रकार नायला इनायत ने इमरान खान के फैसले का मजाक उड़ाते हुए ट्विटर पर लिखा, ‘ब्रेकिंग!! भारत से आ रहे हवा और पानी को पाकिस्तान 12 से 12.30 के बीच रोकेगा।’

उनके अलावा आइमा खोसा ने लिखा कि प्रधानमंत्री इमरान खान को लगता है कि वह इस तरह की अपील करके लोगों को साथ जोड़ रहे हैं और अपनी ही सत्ता में चल रहे फासीवादी उत्पीड़न को छुपाने की कोशिश कर रहे हैं।


पाकिस्तानी मूल के पत्रकार ताहा सिद्दीकी ने पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा पर तंज कसते हुए लिखा कि जनरल बाजवा को एलओसी पर जेहाद करने के लिए भेज देना चाहिए। अगर वह जीतते हैं तो कश्मीर फ्री हो जाएगा और हारते हैं तो पाकिस्तान फ्री हो जाएगा।

गौरतलब है कि इससे पहले भी पाकिस्तानी पत्रकारों ने इमरान खान के कई फैसलों पर सवाल खड़े किए हैं। फिर चाहे एयरस्पेस को बंद रखना हो, राजनयिक संबंधों को बंद करना हो। इमरान खान ने पाकिस्तान के लोगों को संबोधित करते हुए अपील की थी कि हमें ऐसा दिखाना होगा कि हम कश्मीर के लोगों के साथ हैं, तभी दुनिया हमारी बात सुनेगी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 30 Aug 2019, 9:06 AM