सीमा पर तनाव के बीच पाकिस्तान ने रद्द की समझौता एक्सप्रेस, दिल्ली से गई, लेकिन पाक की ओर से नहीं आई ट्रेन

भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को पाकिस्तान ने अगले आदेश तक रद्द कर दिया है। इस ट्रेन को आज 16 यात्रियों को लेकर भारत आना था। ट्रेन कराची से शुरू हुई, लेकिन इसे लाहौर में रोक दिया गया।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सीमा पर तनाव के बीच पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को रद्द कर दिया है। ये ट्रेन लाहौर से भारत के अटारी तक चलती है। इससे पहले बुधवार को समझौता एक्सप्रेस 27 यात्रियों को लेकर अपने निर्धारित समय पर दिल्ली से अटारी के लिए रवाना हुई थी। खबरों के मुताबिक, समझौता एक्सप्रेस ट्रेन गुरुवार को 16 यात्रियों को लेकर भारत आना था। लेकिन ट्रेन कराची से शुरू हुई और इसे लाहौर में रोक दिया गया। पाकिस्तान ने इस ट्रेन को अगले आदेश तक रद्द कर दिया है। इसके अलावा पाकिस्तान ने बुधवार को घरेलु और अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों की सेवाओं को भी निलंबित कर दिया है।

इससे पहले बुधवार को खबर आई थी कि पाकिस्तान ने अपनी ओर वाघा से लाहौर के बीच इसका संचालन रोक दिया है। हालांकि उत्तरी रेलवे ने इस बात से इनकार किया था। उत्तरी रेलवे ने जानकारी दी थी, “भारत में दिल्ली से अटारी के लिए चलने वाली ट्रेन बुधवार रात 11:20 बजे रवाना हुई। ट्रेन में तीन पाकिस्तानी और 24 भारतीय नागरिक सवार हैं।” उसने कहा कि सप्ताह में दो दिन बुधवार और रविवार को चलने वाली ट्रेन अपने निर्धारित समय पर पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से 27 यात्रियों को लेकर रवाना हुई।

इससे पहले रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा था, ‘‘हमें समझौता एक्सप्रेस के परिचालन में किसी परिवर्तन के बारे में अधिकारियों से कोई जानकारी नहीं मिला है।’’

बता दें कि समझौता एक्सप्रेस की शुरुआत 22 जुलाई 1976 में हुई थी। शुरुआत में यह ट्रेन रोजाना चलती थी, लेकिन साल 1994 में इसका संचालन हफ्ते में दो दिन कर दिया गया। पहले ये ट्रेन संचालन के दिन ही भारत लौट आती थी, लेकिन अब यह अगले दिन लौटती है। भारत में यह ट्रेन दिल्ली से अटारी तक चलती है। ये सप्ताह में दो बार- बुधवार और रविवार को पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से रात 11.10 बजे चलती है। लाहौर से वापसी के समय यह ट्रेन भारत में सोमवार और गुरुवार को पहुंचती है। इस ट्रेन में 6 शयनयान और एक एसी कोच है।

इससे पहले भी समझौता एक्सप्रेस के संचालन को रोका जा चुका है। भारत की संसद पर 13 दिसंबर 2001 को हुए हमले के बाद इस ट्रेन का संचालन बंद कर दिया गया था। हालांकि इसका संचालन 15 जनवरी 2004 को वापस शुरू किया गया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 28 Feb 2019, 11:25 AM