पाकिस्तान: मरम्मत के बाद हिंदुओं को सौंपा गया मंदिर, जानें तोड़फोड़ करने वालों पर क्या कार्रवाई हुई?

पाकिस्तान के भोंग शहर में एक मदरसे को कथित तौर पर अपवित्र करने की घटना के बाद भीड़ द्वारा तोड़ दिए गए हिंदू मंदिर को पूरी तरह से उसके मूल आकार में बहाल कर दिया गया है और उसे वापस अल्पसंख्यक समुदाय को सौंप दिया गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान के भोंग शहर में एक मदरसे को कथित तौर पर अपवित्र करने की घटना के बाद भीड़ द्वारा तोड़ दिए गए हिंदू मंदिर को पूरी तरह से उसके मूल आकार में बहाल कर दिया गया है और उसे वापस अल्पसंख्यक समुदाय को सौंप दिया गया है। इसकी जानकारी एक रिपोर्ट से मिली। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, उपायुक्त खुरम शहजाद ने सोमवार को 60 ब्रिगेड के पाकिस्तानी सेना कमांडर, ब्रिगेडियर मोहसिन इम्तियाज और चिनाब रेंजर्स सेक्टर कमांडर अदनान दानिश को रहीम यार खान से लगभग 60 किलोमीटर दूर भोंग शहर में मंदिर की यात्रा के दौरान जानकारी दी।

डीसी ने कहा कि मंदिर की सुरक्षा के लिए इसके चारों ओर चारदीवारी भी बनाई जा रही है।रिपोर्ट में कहा गया है कि मंदिर पर हमले के दौरान क्षतिग्रस्त हुई मूर्तियों के जीर्णोद्धार का काम जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमले में शामिल दंगाइयों से मंदिर के जीर्णोद्धार पर हुए सभी खर्च की वसूली की जाएगी।

उन्होंने कहा कि पुलिस ने मंदिर के लिए एक व्यापक सुरक्षा योजना तैयार की है और हिंसा के दौरान अन्य स्थानों पर चले गए हिंदू परिवारों को पुलिस की मंजूरी के बाद भोंग शहर वापस लाया जाएगा। इस अवसर पर मंदिर समिति के सदस्य मोहन जी ने कहा कि स्थानीय हिंदू समुदाय जिला प्रशासन द्वारा किए गए मंदिर के जीर्णोद्धार कार्य से संतुष्ट है।


उन्होंने कहा कि मंदिर में मूर्तियों के जीर्णोद्धार का काम पूरा करने में दो महीने का समय लगेगा और इसके लिए विशेषज्ञों को हैदराबाद से लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि मूर्तियों की बहाली के बाद हिंदू समुदाय मंदिर में धार्मिक संस्कार करना शुरू कर देगा।

इस बीच, आतंकवाद विरोधी अदालतों (एटीसी) की शक्तियों वाली विभिन्न स्थानीय अदालतों ने अब तक कथित रूप से न्यायिक रिमांड पर हमले में शामिल लगभग 100 संदिग्धों को नई सेंट्रल जेल बहावलपुर भेज दिया है। पिछले तीन दिनों के दौरान रहीम यार खान पुलिस द्वारा संदिग्धों को अदालतों में पेश किया गया।

एटीसी जज नासिर हुसैन ने शनिवार को एक महीने के आधिकारिक/अनिवार्य अवकाश पर जाने से पहले 38 संदिग्धों को न्यायिक रिमांड पर भेजा। रविवार को, आधिकारिक अवकाश के बावजूद, पुलिस ने भोंग और अन्य स्थानों से 14 संदिग्धों को लाया और उन्हें ड्यूटी जज, अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश गुलाम हुसैन भिंडर के सामने पेश किया, क्योंकि एटीसी 29 अगस्त तक आधिकारिक छुट्टियों के लिए बंद था।

ड्यूटी जज ने उन्हें न्यायिक रिमांड पर स्थानीय सेंट्रल जेल भेज दिया। सोमवार को पुलिस ने घटना में शामिल संदिग्धों के एक और जत्थे को न्यायिक रिमांड पर न्यायालय में पेश किया, जिन्हें ड्यूटी एटीसी जज ने जेल भी भेज दिया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */