मिसाइल गिरने की घटना पर बिफरा पाकिस्तान, पाक NSA ने भारत पर लगाए बेहद गंभीर आरोप

पाकिस्तान में भूलवश एक मिसाइल गिरने पर भारत सरकार की ओर से खेद जताए जाने के बाद , पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) मोईद यूसुफ ने संवेदनशील तकनीक को संभालने की नई दिल्ली की क्षमता पर सवाल उठाया है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान में भूलवश एक मिसाइल गिरने पर भारत सरकार की ओर से खेद जताए जाने के बाद , पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) मोईद यूसुफ ने संवेदनशील तकनीक को संभालने की नई दिल्ली की क्षमता पर सवाल उठाया है। दुनिया से इस पर विचार करने का आग्रह किया कि क्या पड़ोसी देश सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने में सक्षम है। डॉन न्यूज ने इसकी जानकारी दी। एक ट्वीट में, यूसुफ ने बताया कि दिल्ली को यह स्वीकार करने में दो दिन से अधिक समय लगा था कि 'यह उनकी मिसाइल थी जो रखरखाव के दौरान तकनीकी खराबी के कारण प्रक्षेपित हो गया था।'

मिसाइल गिरने की घटना पर बिफरा पाकिस्तान, पाक NSA ने भारत पर लगाए बेहद गंभीर आरोप

उन्होंने कहा, "यह इस तरह की संवेदनशील तकनीक को संभालने की भारत की क्षमता के बारे में गंभीर सवाल उठाता है।" उन्होंने कहा कि मिसाइल अंतरराष्ट्रीय और घरेलू एयरलाइनों के रास्ते के करीब थी और इससे नागरिकों की सुरक्षा को खतरा था।

उन्होंने कहा, "एक परमाणु वातावरण में, इस तरह की लापरवाही और अयोग्यता भारतीय हथियार प्रणालियों की सुरक्षा के बारे में सवाल उठाती है।" उन्होंने कहा कि भारत में यूरेनियम चोरी की कई घटनाएं पहले ही सामने आ चुकी हैं और हाल के दिनों में इसके नागरिकों को 'यूरेनियम की तस्करी करते हुए गिरफ्तार भी किया गया है।'


युसूफ ने कहा कि पाकिस्तान द्वारा बार-बार दुनिया से 'भारत के गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार' पर ध्यान देने का आग्रह किया गया था, जिसे नजरअंदाज कर दिया गया था। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली का यह गैरजिम्मेदाराना व्यवहार क्षेत्रीय स्थिरता के लिए खतरा बना हुआ है।

एनएसए ने कहा, "इस घटना (9 मार्च की) और इससे पहले की घटनाओं को देखते हुए, दुनिया को इस पर विचार करना चाहिए कि क्या भारत अपने परमाणु और अन्य अत्याधुनिक हथियार प्रणालियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में सक्षम है।"

यूसुफ ने 9 मार्च की घटना के आसपास की 'वास्तविक परिस्थितियों' की जांच का भी आह्वान किया, "यह पता लगाने के लिए कि क्या यह एक अनजाने में लॉन्च किया गया था या कुछ और जानबूझकर"था क्योंकि 'यह भारत सरकार की किसी भी बात पर विश्वास करना कठिन है।'

डीजी आईएसपीआर ने गुरुवार की प्रेस वार्ता के दौरान कहा था कि 'पाकिस्तान इस खुलेआम उल्लंघन का कड़ा विरोध करता है और भविष्य में ऐसी किसी भी घटना की पुनरावृत्ति के खिलाफ चेतावनी देता है'।


इस्लामाबाद में विदेश कार्यालय (एफओ) ने अपने हवाई क्षेत्र के अकारण उल्लंघन पर पाकिस्तान का विरोध दर्ज करने के लिए भारतीय दूत को तलब किया था, जिसमें कहा गया था कि इस तरह की 'गैर-जिम्मेदाराना घटनाएं' पड़ोसी देश की 'हवाई सुरक्षा के प्रति उपेक्षा और क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के प्रति उदासीनता' को दर्शाती हैं।

इसने घटना की गहन और पारदर्शी जांच का भी आह्वान किया था, जिसके परिणाम पाकिस्तान के साथ साझा किए जाने चाहिए। इस बीच विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इस घटना पर चिंता जताते हुए कहा था कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय और विमानन संस्थाओं को इस पर संज्ञान लेना चाहिए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 12 Mar 2022, 5:15 PM