पाकिस्तान का नया पैंतरा, गिलगित-बाल्टिस्तान को पांचवां राज्य बनाने की तैयारी, नवंबर में चुनाव की मंशा

एससीओ सम्मिट में काल्पनिक नक्शा दिखान के बाद पाकिस्तान ने एक और चालबाजी की है। इमरान सरकार ने गिलगित-बाल्टिस्तान को पाकिसतान का पांचवा राज्य बनाने का ऐलान किया है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान की इमरान सरकार बौखलाई हुई है और उल्टे-सीधे कदम उठा रही है। हाल ही में एससीओ सम्मिट के दौरान जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अपने नक्शे में दिखाने के बाद पाकिस्तान ने एक और पैंतरा चला है। पाकिसतान ने गैरकानूनी तरीके से गिलगित-बाल्टिस्तान को पाकिस्तान का पांचवां राज्य बनाने की घोषणा की है। एक पाकिस्तानी अखबार में इमरान सरकार क मंत्री अली अमीन के हवाले से यह खबर प्रकाशित ई है। अमीन ने अखबार को बताया कि सरकार ने गिलगित-बाल्टिस्तान को सभी संवैधानिक अधिकारों के साथ पूर्णकालिक राज्य का दर्जा देने का फैसला किया है। इसके साथ ही इस प्रस्ताव को मंत्रिमंडल और संसद का से पास कराया जाएगा।

अली अमीन ने दावा किया कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान आने वाले दिनों में गिलगित-बाल्टिस्तान का दौरा कर सरकत हैं और तभी इसका अधिकारिक ऐलान किया जाएगा। अमीन ने दावा किया कि इमरान सरकार ने गिलगित-बाल्टिस्तान के लोगों से अलग राज्य का वादा किया था जिसे पूरा किया जा रहा है।

इतना ही नहीं अली अमीन ने कहा कि इसी साल नवंबर में गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव होंगे और जल्द ही पाकिस्तान तहरीके इंसाफ यानी इमरान खान की पार्टी वहां के लिए उम्मीदवारों का ऐलान करेगा।


लेकिन पाकिस्तान में ही इस इलाके में चुनाव का विरोध हो रहा है। कुछ एक्टिविस्ट का कहना है कि इमरान खान इस इलाके में एक कठपुतली सरकार चाहते हैं इसलिए चुनाव करा रहे हैं। एक्टिविस्ट का आरोप है कि जो हालात हैं उनमें स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव होना मुश्किल हैं। इस इलाके में आतंकरोधी कानून लागू है जिसका इस्तेमाल इमरान सरकार विपक्षियों की आवाज दबाने में करती है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */