फिलिस्तीन ने वेस्ट बैंक-यरुशलम में गंभीर तनाव के लिए इजरायल को ठहराया जिम्मेदार, इस महीने मारे गए हैं दर्जनों लोग

फिलिस्तीनी नेतृत्व द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि हम इजरायल सरकार को बढ़ते तनाव के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार मानते हैं, जो हत्या के अपराधों, इसके बंदोबस्त के जारी रहने, जमीन पर कब्जे और घरों के विध्वंस के कारण बनी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

फिलिस्तीन ने वेस्ट बैंक और यरुशलम में मौजूदा गंभीर तनाव के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है, जिसमें इस महीने दर्जनों लोग मारे गए हैं। राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने वेस्ट बैंक शहर रामल्लाह में एक बैठक की।

फिलिस्तीनी नेतृत्व द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, "हम इजरायल सरकार को बढ़ते तनाव के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार मानते हैं, जो हत्या के अपराधों, इसके बंदोबस्त के जारी रहने, जमीन पर कब्जे और घरों के विध्वंस के कारण बनी है।"


समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बयान के हवाले से कहा, "ये नीतियां इजरायल की कब्जे वाली सरकार द्वारा हस्ताक्षरित शांति समझौते को लागू करने की अपनी प्रतिबद्धता से बचने और अंतरराष्ट्रीय प्रस्तावों के उल्लंघन का परिणाम हैं।"

फिलिस्तीनी नेतृत्व ने चेतावनी दी है कि स्थिति और खराब हो सकती है जो पूरे क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता को खतरे में डाल सकती है।

विवादित पवित्र शहर यरूशलम में इजरायल पर दो हमलों के मद्देनजर शनिवार शाम फिलीस्तीनियों और इजरायली पुलिस के बीच झड़पें हुईं। इजरायली पुलिस शहर के अरब इलाकों में उन लोगों की तलाश कर रही है, जिन्होंने हमलावरों की सहायता की।

शुक्रवार शाम पूर्वी यरुशलम के निवासी एक फिलिस्तीनी ने सात इजरायलियों की गोली मारकर हत्या कर दी और तीन अन्य को घायल कर दिया। शनिवार की सुबह शहर के 13 वर्षीय एक फिलिस्तीनी ने इजरायलियों के एक समूह पर गोली चला दी, जिसमें से दो घायल हो गए।


पुलिस के एक बयान में कहा गया है, बलों को पत्थरबाजी, और आतिशबाजी का सामना करना पड़ रहा है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार सोशल मीडिया पर फुटेज में यरूशलम के कई इलाकों में बड़े पैमाने पर पटाखों की फायरिंग देखी गई।

शनिवार को इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने कहा कि एक फिलिस्तीनी हमलावर ने मृत सागर के पास एक रेस्तरां में गोली चला दी। हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ और हमलावर मौके से फरार हो गया।

इजरायली मीडिया ने यह भी बताया कि इजरायली सेना ने जेरिको के वेस्ट बैंक फिलिस्तीनी शहर में प्रवेश किया। इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने नवीनतम घटनाओं को देखते हुए सुरक्षा कैबिनेट की बैठक की।

इस हफ्ते की शुरुआत में वेस्ट बैंक के जेनिन शहर में इजरायली सेना द्वारा एक छापे के परिणामस्वरूप नौ फिलिस्तीनियों की मौत हो गई थी। इसके बाद फिलिस्तीनी आतंकवादी संगठनों से बदला लेने का संकल्प लिया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia