गुजरात के गांव में लगातार भूकंप से अफरा-तफरी, खुले में सो रहे लोग, विशेषज्ञ बोले- चिंता की कोई बात नहीं

भूकंप विशेषज्ञ ने कहा कि पूरा इलाका चट्टानी है, जिससे यहां भूकंप के झटके आम हैं। उन्होंने कहा कि एक साथ 3-4 भूकंप वास्तव में अच्छे होते हैं, क्योंकि कम मात्रा में ऊर्जा जारी होती है। यदि यह लंबे समय तक जारी रहता है, तो यह बड़े भूकंप के खतरे को टाल देता है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र के अमरेली जिले के मित्याला के ग्रामीणों ने सोमवार को 24 घंटे से भी कम समय में चार बार भूकंप के झटके महसूस किए, जिससे लोगों में भय का आलम है। यह पहली बार नहीं है, क्योंकि पिछले दो सालों में यहां दिन में 4 से 5 बार भूकंप के झटके आते हैं, जिससे यहां के लोग सर्दी की रातों में भी खुले में सोने को मजबूर हैं। गांव के सरपंच मनसुख मोलादिया का कहना है कि मामला जिला और राज्य प्रशासन के संज्ञान में लाने के बावजूद वे कुछ नहीं कर रहे हैं। रात में बड़े भूकंप के डर से ग्रामीण सर्दी में भी खुले आसमान के नीचे सोते हैं।

गुजरात के गांव में लगातार भूकंप से अफरा-तफरी, खुले में सो रहे लोग, विशेषज्ञ बोले- चिंता की कोई बात नहीं
फोटोः IANS

अमरेली जिले के अतिरिक्त कलेक्टर रवींद्र वाला ने कहा कि यह सच नहीं है कि जिला प्रशासन कुछ नहीं कर रहा है। गुजरात आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और भूकंप विज्ञान अनुसंधान संस्थान को इसके बारे में सूचित कर दिया गया है और संस्थान के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन पूरा कर लिया है जबकि एक और टीम बुधवार को आ रही है।

गुजरात के गांव में लगातार भूकंप से अफरा-तफरी, खुले में सो रहे लोग, विशेषज्ञ बोले- चिंता की कोई बात नहीं
फोटोः IANS

वहीं भूकंप विज्ञान अनुसंधान संस्थान, गांधीनगर के कार्यवाहक महानिदेशक सुमेर चोपड़ा ने कहा कि पिछले दो वर्षों से क्षेत्र में कुल 225 भूकंप के झटके आ चुके हैं, उनमें से 200 की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 2 से कम थी। रिक्टर पैमाने पर केवल एक की तीव्रता 3.2 थी। उन्होंने बताया कि उनकी टीम इलाके में लगातार अध्ययन कर रही है। कई दोष रेखाएं हैं- उत्तर-पूर्व दक्षिण, उत्तर-पश्चिम दक्षिण और कुछ अन्य। टीमों ने सतह के 20 से 25 किलोमीटर नीचे तक अध्ययन किया है।

उन्होंने कहा कि दक्षिण गुजरात में अमरेली, भावनगर, बोटाड, जामनगर, जूनागढ़ के कुछ हिस्से और नवसारी का पूरा इलाका चट्टानी इलाका है, जिसके कारण यहां भूकंप के झटके आम हैं।
उनके अध्ययन के अनुसार, झुंड (3-4 बार भूकंप एक साथ) के झटके वास्तव में अच्छे होते हैं, क्योंकि कम मात्रा में ऊर्जा जारी होती है। यदि यह लंबे समय तक जारी रहता है, तो यह बड़े भूकंपों के खतरे को टाल देता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia