केरल में निपाह वायरस से दहशत, एक और मरीज आया सामने, मरीजों की संख्या बढ़कर 6 हुई, 2 लोगों की हो चुकी है मौत

कोझिकोड में निपाह वायरस से संक्रमित एक और मरीज मिला है। इसके साथ ही मरीजों की संख्या बढ़कर 6 हो गई है. जबकि दो लोगों की मौत हो चुकी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

केरल में निपाह वायरस से लोगों में दहशत है। निपाह वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर सरकार भी अलर्ट है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री ने शुक्रवार को बताया कि कोझिकोड में निपाह वायरस से संक्रमित एक और मरीज मिला है। इसके साथ ही मरीजों की संख्या बढ़कर 6 हो गई है. जबकि दो लोगों की मौत हो चुकी है।

दूसरी ओर कर्नाटक सरकार ने अपने राज्य के लोगों के लिए एक सर्कूलर जारी किया है। कर्नाटक सरकार ने सर्कूलर जारी करते हुए कहा कि लोगों को केरल के प्रभावित क्षेत्रों में अनावश्यक यात्रा करने से बचने की सलाह दी जाती है।


क्या है निपाह वायरस?

निपाह एक तरह का दिमागी बुखार है, जिसका संक्रमण तेजी से फैलता है। चिकित्सा शोध से पता चलता है कि यह चमगादड़ और सूअर के जरिए इंसानों में तेजी में फैलता है। जो फल चमगादड़ या सूअर के संपर्क में आते हैं, उन्हीं के जरिए यह बीमारी इंसानों तक पहुंचती है। संक्रमण के 48 घंटे के भीतर यह व्यक्ति को कोमा में पहुंचा देती है। इसकी जद में जो भी व्यक्ति आता है उसे सांस लेने में दिक्कत के साथ सिर में भयानक दर्द और तेज बुखार होता है।

कहा जाता है कि इस वायरस की पहचान 1998 में सबसे पहले मलेसिया में हुई थी। उस वक्त इस बीमारी की चपेट में 250 से अधिक लोग आए थे। 40 फीसदी से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

निपाह वायरस के लक्षण क्या हैं?

यह इंसान और जानवरों में फैलने वाला संक्रमण है। मनुष्यों में निपाह वायरस की वजह से ब्रेन में सूजन आ जाती है। बुखार, सिरदर्द, चक्कर, मानसिक भ्रम होता है। रोगी को सांस संबंधित समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia