कोरोना के नए स्ट्रेन की दहशत! इन राज्यों में कई पाबंदियों के बीच होगा नए साल का स्वागत, जानें कहां क्या रोक है

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए देश के अलग-अलग राज्यों में प्रशासन ने कड़ी पाबंदियां लगाई हैं। दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान सहित देश के कई राज्यों में 31 दिसंबर को नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

विनय कुमार

देश में कोरोना का कहर जारी है। इस बीच भारत समेत दुनिभा भर में कोरोना के नए स्ट्रेन मिलने से हड़कंप मचा हुआ है। इसको लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखते हुए नए साल के अवसर पर जश्न के दौरान भीड़ रोकने की अपील की है। इसके बाद दिल्ली, केरल, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों ने रात्रि कर्फ्यू लगाया है। चलिए जानते है किस राज्य ने क्या क्या पाबंदिया लगाई है।

दिल्ली: दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने नए साल के जश्न से पहले गाइडलाइंस जारी की है। साथ ही दिल्ली में रात्रि कर्फ्यू लगाने का ऐलान कर दिया है। गाइडलाइंस के मुताबिक, नए साल पर दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर 5 से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकते हैं। इस बार दिल्ली वासी नए साल का जश्न नहीं मना सकते। गाइडलाइंस के मुताबिक, 31 दिसंबर को रात के 11 बजे से 1 जनवरी की सुबह 6 बजे तक और 1 जनवरी को रात 11 बजे से 2 जनवरी की सुबह 6 बजे तक सार्वजनिक स्थानों पर किसी भी सभा को इजाजत नहीं दी गई है। साफ है अगर कोई इन गाइडलाइंस का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।


केरल: कोरोना के खतरे के मद्देनजर केरल सरकार ने नए साल के मौके पर सभी सार्वजनिक समारोहों को प्रतिबंधित करने का आदेश जारी किया है। नए साल की पूर्व संध्या (31 दिसंबर) पर सभी समारोह 10 बजे तक समाप्त हो जाने का भी आदेश है।

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को लोगों से कोरोना वायरस महामारी के बीच नया साल मनाने के लिए घर से बाहर नहीं जाने की अपील की और कहा कि राज्य के बड़े शहरों में अभी पांच जनवरी तक रात का कर्फ्यू जारी रहेगा। सरकारी आदेश में कहा गया है कि इस दौरान कोई भी सांसकृतिक या धार्मिक कार्यक्रम नहीं किया जाए, 2021 के पहले दिन धार्मिक स्थलों पर जा रहे लोग भीड़भाड़ से बचें। सर्कुलर में प्रदूषण से बचने के लिए आतिशबाजी नहीं करने की सलाह दी गई है।

राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने बुधवार को कहा कि 31 दिसंबर को महाराष्ट्र में बार 11 बजे तक खुले रहेंगे। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर पांच या उससे अधिक लोगों का इकट्ठा होना प्रतिबंधित है, लेकिन दवा खरीदने और दोस्तों एवं रिश्तेदारों से मिलने (रात के कर्फ्यू को देखते हुए 11 बजे के बाद) जाने के लिए लोगों पर कोई प्रतिबंध नहीं है। 


कर्नाटक: राज्य सरकार ने 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक क्लबों, पबों और रेस्तरां में पार्टी करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। बेंगलुरु पुलिस ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि 31 दिसंबर को शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक सार्वजनिक स्थानों पर 5 से अधिक लोगों के जमा होने पर बैन है। कई इलाकों में सार्वजनिक स्थानों पर धारा 144 के तहत 12 घंटे का प्रतिबंध लागू रहेगा।

छत्तीसगढ़: कोरोना वायरस के असर को देखते हुए सार्वजनिक स्थानों पर पार्टी और कार्यक्रमों को करने से मना कर दिया है। 31 जनवरी की रात में किसी भी क्लबों, पबों और रेस्तरां में पार्टी के आयोजन पर बैन लगाया गया है। हालांकि सरकार ने कहा है कि अगर प्री-बुकिंग की गई है तो ऐसे आयोजन स्थल की क्षमता का 50 प्रतिशत लोगों को ही जश्न में शामिल किया जाए। साथ ही सरकार ने भी निर्देश दिया है कि आयोजन रात्रि 12.30 बजे तक समाप्त किया जाए।


राजस्‍थान: राजस्‍थान में आज की रात को सभी प्रमुख कस्‍बों और शहरों में नाइट कर्फ्यू रहेगा। इसके साथ ही राज्‍य सरकार ने नववर्ष की पूर्व संध्या पर होने वाले सभी समारोहों पर रोक लगा दी है। राज्य के सभी शहर जिनकी आबादी एक लाख से अधिक है वहां नववर्ष की पूर्व संध्या को रात आठ बजे से अगले दिन यानी एक जनवरी 2021 की सुबह 6 बजे तक रात्रि कर्फ्यू रहेगा।

तमिलनाडु: 31 दिसंबर और एक जनवरी के दिन तमिलनाडु के रेस्त्रां, बीच, क्लब, पब्स, रेसॉट में पार्टी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। हालांकि तमिलनाडु में किसी तरह का कोई कर्फ्यू नहीं है। एक जनवरी के बाद कोविड-19 गाइडलाइंस के मुताबिक क्लब, रेस्त्रां में काम किया जाएगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;