संसद में गूंजेगा चक्रवात मिचौंग, कतर में मौत की सजा पाने वाले पूर्व नौसैनिकों का मुद्दा, कांग्रेस ने दिया स्थगन नोटिस

टैगोर ने अपने स्थगन नोटिस में कहा, "मैं तत्काल महत्व के एक निश्चित मामले पर चर्चा के उद्देश्य से सदन के कार्य स्थगन के लिए एक प्रस्ताव पेश करने की अनुमति मांगने के अपने इरादे की सूचना देता हूं...।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस नेता मनिकम टैगोर और मनीष तिवारी ने मंगलवार को चेन्नई में चक्रवात मिचौंग के प्रभाव और कतर में कैद सेवानिवृत्त भारतीय नौसेना कर्मियों पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन नोटिस दिया।

टैगोर ने अपने स्थगन नोटिस में कहा, "मैं तत्काल महत्व के एक निश्चित मामले पर चर्चा के उद्देश्य से सदन के कार्य स्थगन के लिए एक प्रस्ताव पेश करने की अनुमति मांगने के अपने इरादे की सूचना देता हूं...।" उन्होंने बताया कि चेन्नई में दो दिन में 47 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जिससे सार्वजनिक संपत्तियों और बुनियादी ढांचे को व्यापक नुकसान हुआ।

टैगोर, जो तमिलनाडु के विरुधु नगर से लोकसभा सांसद हैं, ने कहा, "राज्य सरकार की त्वरित प्रतिक्रिया को स्वीकार करते हुए, जिससे किसी भी तरह की जानमाल की हानि नहीं हुई, संसद में स्थिति पर चर्चा करना अनिवार्य है - विशेष रूप से रनवे पर पानी के कारण हवाई अड्डे को बंद करना, और चक्रवात मिचौंग जैसी प्राकृतिक आपदाओं का सामना करने के लिए तैयारियों की आवश्यकता पर।“

इस बीच, तिवारी ने कतर में कैद सेवानिवृत्त भारतीय नौसेना कर्मियों के संबंध में चर्चा के लिए कार्य स्थगन का नोटिस दिया।

नोटिस में उन्होंने लिखा है, "मैं तत्काल महत्व के एक निश्चित मामले पर चर्चा करने के उद्देश्य से सदन के कामकाज को स्थगित करने के लिए एक प्रस्ताव पेश करने की अनुमति मांगने के अपने इरादे की सूचना देता हूं, अर्थात् - यह सदन शून्यकाल, प्रश्नकाल को निलंबित कर... कतर में कैद सेवानिवृत्त-भारतीय नौसेना कर्मियों कैप्टन नवतेज सिंह गिल, कैप्टन बीरेंद्र कुमार वर्मा, कैप्टन सौरभ वशिष्ठ, कमांडर अमित नागपाल, कमांडर पूर्णेंदु तिवारी, कमांडर सुगुनाकर पकाला, कमांडर संजीव गुप्ता और नाविक रागेश के संबंध में चर्चा करेगा जिन्हें कतर की अदालत ने 26 अक्टूबर 2023 को सजा सुनाई थी।"

उन्होंने कहा कि वह अगस्त 2022 से लगातार इस मामले को सदन के अंदर और बाहर उठाते रहे हैं लेकिन सरकार ने 14 महीने तक कोई जवाब नहीं दिया।

शीतकालीन सत्र सोमवार को शुरू हुआ और 22 दिसंबर को समाप्त होगा।

सोमवार को, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने भी इस मुद्दे को उठाया और मांग की कि सरकार उन आठ पूर्व नौसैनिकों को वापस लाने के लिए "हर संसाधन का उपयोग करे", जिन्हें कतर की एक अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी।

मौत की सज़ा के ख़िलाफ़ अपील पहले ही दायर की जा चुकी है और कतर की एक उच्च अदालत ने याचिका स्वीकार कर ली है। यह अपील हिरासत में लिए गए भारतीय नागरिकों की कानूनी टीम द्वारा दायर की गई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia