खेल की 5 बड़ी खबरें: विकेटकीपर-बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने क्रिकेट को कहा अलविदा और टीम इंडिया पर फिर लगा जुर्माना

विकेटकीपर-बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने बुधवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा कर दी और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को यहां आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीसरे और अंतिम टी20 मैच में धीमी ओवर गति के कारण भारतीय क्रिकेट टीम पर जुर्माना लगाया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

पार्थिव पटेल ने क्रिकेट को कहा अलविदा

विकेटकीपर-बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने बुधवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में पटेल ने लिखा, "मैं अपने 18 साल के करियर को अलविदा कह रहा हूं।" पटेल ने 2002 में इंग्लैंड में 17 साल की उम्र में टेस्ट में पदार्पण किया था। उन्होंने भारत के लिए 25 टेस्ट, 38 वनडे और दो टी-20 मैच खेले हैं। वह आखिरी बार जोहान्सबर्ग में 2018 में भारतीय टीम के लिए खेले थे। इस मैच में भारत ने जीत हासिल की थी। भारत ने जब 2018-19 में आस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीती थी तब भी वह टीम का हिस्सा थे। उन्होंने लिखा, "आज, मैं क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान करता हूं। मैं अपने 18 साल के करियर को अलविदा कह रहा हूं। मैं कई लोगों के लिए कृतज्ञ हूं।"

ICC T20I Rankings: दुनिया के टॉप 3 टी20 बल्‍लेबाजों में शामिल हुए राहुल, कोहली 8वें स्‍थान पर

हाल में ही भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच खेली गई तीन टी20 मैचों की सीरीज में कप्‍तान विराट कोहली और विकेटकीपर बल्‍लेबाज केएल राहुल के बल्‍ले से लगातार रन निकले और उन्‍हें इसका फायदा आईसीसी की ताजा जारी टी20 रैंकिंग में हुआ। दोनों बल्‍लेबाजों को एक एक स्‍थान का फायदा हुआ है। इस फायदे के साथ जहां राहुल दुनिया के शीर्ष 3 टी20 बल्‍लेबाजों में शामिल हो गए हैं, वहीं कोहली एक स्‍थान के फायदे के साथ 8वें पायदान पर आ गए हैं। कैनबरा में खेले गए पहले टी20 मैच में अर्धशतक जड़ने वाले राहुल ऑस्‍ट्रेलियाई सीमित ओवर के कप्‍तान एरोन फिंच को एक पायदान नीचे धकेलकर तीसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं। दूसरे टी20 मैच में राहुल ने 30 रन बनाए थे, जबकि तीसरे में वह डक हो गए थे।

तीसरे टी20 में धीमी ओवर गति के चलते भारत पर लगा जुर्माना

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को यहां आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीसरे और अंतिम टी20 मैच में धीमी ओवर गति के कारण भारतीय क्रिकेट टीम पर जुर्माना लगाया है। विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम पर मैच फीस का 20 फीसदी जुर्माना लगाया गया है। कोहली ने अपनी गलती मानी और सजा भी कबूल की, जिसके चलते आधिकारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी। आईसीसी ने एक बयान में कहा, "मैच रेफरी डेविड बून ने विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम को तय समय से एक ओवर का ज्यादा समय लेने के चलते जुर्माना लगाया है।"

जनवरी में होगी क्रिकेट रिफॉर्म पर अगली सुनवाई, पद पर बने रहेंगे गांगुली-शाह

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को क्रिकेट रिफॉर्म से संबंधित सभी मामले को लेकर राज्य क्रिकेट संघों द्वारा दायर इंटरकोल्यूटरी याचिकाओं की 'पर्याप्त संख्या' का निपटारा किया। लेकिन बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह और सह सचिव जयेश जॉर्ज के पद पर बने रहने से संबंधित याचिका पर सुनवाई अगले साल जनवरी तक के लिए टाल दिया गया। इनका कार्यकाल कुछ महीनों पहले खत्म हो चुका है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सुप्रीम कोर्ट में एक आवेदन दायर किया है, जिसमें सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुमोदित संविधान में महत्वपूर्ण संशोधन की मांग की गई है, जिसे सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त लोढ़ा समिति द्वारा बनाया गया है। कोर्ट ने अब इस मामले पर सुनवाई की तारीख जनवरी में तीसरा सप्ताह तय किया है।

चैंपियंस लीग: जुवेंतस ने बार्सिलोना को 3-0 से हराया

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के पेनाल्टी पर दागे गए दो गोलों की मदद से इटालियन चैंपियंस जुवेंतस ने चैंपियंस लीग के मैच में बार्सिलोना को 3-0 से हराकर ग्रुप-जी में टॉप स्थान हासिल कर लिया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बार्सिलोना की कैम्प नाउ में चैंपियंस लीग में 38 मैचों में यह पहली हार है। चार दिन पहले ही उसे केडिज से हार का सामना करना पड़ा था। चैंपियंस लीग में रोनाल्डो के अब 134 गोल हो गए हैं। बार्सिलोना की 2016 के बाद से ग्रुप चरण में यह पहली हार है। इस जीत के साथ जुवेंतस की टीम चैंपियंस लीग के अंतिम-16 में पहुंच गई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia