कल से शुरू हो रही ट्रेनों के लिए 90 मिनट पहले पहुंचना होगा स्टेशन, सभी कोच होंगे एसी, पर नहीं मिलेगा कंबल-चादर

दिल्ली से देश के विभिन्न शहरों के लिए कल से शुरू हो रही 15 जोड़ी ट्रेनों से यात्रा के लिए रेलवे की से गाइडलाइंस जारी की गई हैं। इनके मुताबिक यात्रियों को ट्रेन छूटने से 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा, ताकि उनका परीक्षण हो सके। ट्रेन छूटने के 15 मिनट पहले स्टेशन पर प्रवेश बंद हो जाएगा।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

रेल मंत्रालय 12 मई से देश की राजधानी नई दिल्ली से देश के विभिन्न हिस्सों के प्रमुख शहरों के लिए 15 जोड़ी ट्रेनें चलाने जा रहा है। ऐसे यात्री जो इन पैसेंजर ट्रेनों से यात्रा करने वाले हैं, उनके लिए दिशा-निर्देश जारी किये गए हैं। दिशा-निर्देश जारी करते हुए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के महानिदेशक ने कहा है कि इन यात्रियों को ट्रेन छूटने से 90 मिनट पहले रेलवे स्टेशन पर पहुंचना होगा। उन्होंने कहा कि ट्रेन छूटने के 15 मिनट पहले रेलवे स्टेशन पर लोगों का प्रवेश बंद कर दिया जाएगा।

बता दें कि रेल मंत्रालय नें मजदूरों के लिए चलाई जा रही वाली ट्रेनों के अलावा 12 मई से 15 विशेष यात्री ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। ये सभी ट्रेनें नई दिल्ली से देश के प्रमुख शहरों के लिए चलाई जाएंगी, ताकि जरूरतमंद लोग अपने घर पहुंच सकें। घोषणा के अनुसार सभी ट्रेनों का संचालन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से होगा, जो भारत के 15 शहरों तक यात्रियों को पहुंचने में मदद करेंगी।

रेल मंत्रालय ने रविवार को इन पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरु करने की घोषणा की थी। ये सभी ट्रेनें पूर्ण रूप से एसी कोच वाली होंगी और इनका किराया भी ज्यादा होगा। जानकारी के अनुसार इनका किराया राजधानी एक्सप्रेस के किराये जितना हो सकता है और इसमें डायनेमिक प्राइसिंग भी लागू रहेगा। इसमें तत्काल और प्रीमियम तत्काल की सुविधा नहीं होगी। एक कोच के सभी 72 सीटों के लिए बुकिंग होगी और बिना कंफर्म टिकट के कोई भी स्टेशन में प्रवेश नहीं पा सकेगा।

इन ट्रेनों में सफर के लिए यात्रियों को ट्रेन की टाइमिंग से 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा। इसके बाद वहां यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी और स्वस्थ पाए जाने पर सफर की इजाजत मिलेगी। यात्रा के दौरान यात्रियों के लिए चेहरे पर मास्क लगाना अनिवार्य रहेगा। इन ट्रेनों के सभी कोच एसी होंगे, लेकिन कंबल, तौलिया और चादर की सुविधा नहीं मिलेगी। पूरी ट्रेन में तापमान सामान्य रखा जाएगा।

इन 15 जोड़ी यानी 30 ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग की सुविधा आज शाम 4 बजे शुरू होनी है। इन विशेष ट्रेनों के लिए टिकट की बुकिंग केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट और रेलवे या आईआरसीटीसी के ऐप से की जा सकेगी। इनके लिए किसी भी रेलवे स्टेशन पर टिकट काउंटर नहीं खोली जाएगी और न ही रेलवे के एजेंट बुकिंग कर सकेंगे। नई दिल्ली से चलने वाली ये 15 जोड़ी ट्रेनें कल से शुरू हो जाएंगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 11 May 2020, 4:15 PM