पीटीएम को लगा शेयर बाजार में बड़ा झटका, सिर्फ दो ट्रेडिंग सेशन में 50,000 करोड़ से ज्यादा घट गया मार्केट कैपिटल

धूमधाम से आईपीओ लाने वाले पीटीएम को शेयर बाजार में तगड़ा झटका लगा है। आईपीओ लिस्टिंग के बाद सिर्फ दो ट्रेडिंग सेशन में कंपनी को 50,000 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है। लिस्टिंग वाले दिन से अब तक पेटीएम के शेयरों में करीब 40 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पिछले सप्ताह आईपीओ की लिस्टिंग पर ही बुरी तरह धड़ाम होने वाले पेटीएम को शेयर बाजार के सिर्फ दो ट्रेडिंग सेशन में जबरदस्त झटका लगा है। सोमवार को कंपनी के शेयरों में करीब 18 फीसदी की गिरावट आई और इस पर एक समय लोअर सर्किट तक लग गया। पिछले सप्ताह लिस्टिंग वाले दिन ही पेटीएम के शेयरों में करीब 27 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई थी, और सोमवार को फिर इसके शेयरों ने गोता खाया। इस तरह आईपीओ के बाद से इस शेयर में 40 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज हो चुकी है और शेयर के दाम 1283 रुपए तक पहुंच गए थे।

ध्यान रहे कि पेटीएम का आईपीओ इसी माह आया था और 10 नवंबर की आखिरी तारीख तक इसका आईपीओ सिर्फ 1.89 गुना ही सब्सक्राइब हुआ था। इसके विपरीत इसी के साथ बाजार में आए फैशन ब्रांड नाइका का आईपी 82 गुना और जोमैटो का आईपीओ 38.25 गुना सब्सक्राइब हुआ था।

सोमवार शेयर बाजार में पेटीएम के शेयरों में 18 फीसदी की गिरावट होने के साथ ही कंपनी का मार्केट कैपिटल लिस्टिंग के बाद से अब तक ₹ 56,233 करोड़ घट चुका है।

पेटीएम चलाने वाली कंपनी वन97 कम्यूनिकेशन लिमिटेड ने आईपीओ के जरिए 18,300 करोड़ रुपए उठाए थे। लेकिन लिस्टिंग पर ही शेयरों में गिरावट के बाद से कंपनी को आलोचना का शिकार होना पड़ा है। हालांकि पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा कहते रहे हैं कि उन्हें कंपनी के आईपीओ से 2010 में आए कोल इंडिया के आईपीओ को पीछे छोड़ने की उम्मीद है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia