दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में प्रचंड ठंड और कोहरे की मार से लोग परेशान, आगे भी कई दिनों तक राहत नहीं

मौसम विभाग ने बताया कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ 16 जनवरी से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करेगा। 18 जनवरी से एक और पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में गिरते पारे और घने कोहरे ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। आने वाले कुछ दिनों तक फिलहाल इससे राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है। अगले तीन से चार दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छाया रहेगा। मौसम विभाग ने कहा कि रविवार से शुरू होकर एक के बाद एक, दो पश्चिमी विक्षोभों से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र प्रभावित होगा। आईएमडी ने कहा, चक्रवाती हवा पश्चिमी उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों को प्रभावित कर सकती है। दक्षिण कोंकण और पड़ोस में चक्रवाती हवा औसत समुद्र तल से 1.5 किमी और 2.1 किमी के बीच चलती देखी गई है।

मौसम विभाग ने कहा कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ 16 जनवरी से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करेगा। 18 जनवरी से एक और पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है। कहा गया है कि 17 जनवरी तक तटीय आंध्र प्रदेश में और अगले चार से पांच दिनों के दौरान रायलसीमा, तमिलनाडु, केरल और माहे में छिटपुट या मध्यम वर्षा होगी।

रविवार को तटीय आंध्र प्रदेश में बिजली कौंधने के साथ छिटपुट बारिश होगी या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों पर हल्की या मध्यम वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी ने भी 19 जनवरी तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में छिटपुट या मध्यम वर्षा की भविष्यवाणी की है।

घने कोहरे की भविष्यवाणी की गई है। अगले तीन दिनों के दौरान कुछ स्थानों पर घने से बहुत घना कोहरा छाने की संभावना है। अगले दो दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग हिस्सों में रात या सुबह के घंटों में घना से बहुत घना कोहरा छाया रहेगा। अगले चार दिनों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में और 18 से 20 जनवरी के दौरान ओडिशा और झारखंड में घना कोहरा छाया रहेगा।


पूवार्नुमान है कि अगले दो दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में कड़के की ठंड पड़ेगी, जबकि अगले 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की संभावना है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia