मध्यप्रदेश: खरगोन में 'विधर्मियों' के बहिष्कार की ली गई शपथ, वीडियो वायरल होने के बाद FIR दर्ज

सोशल मीडिया पर खरगोन के दो वीडियो अब वायरल हो रहे, जिसमें से एक वीडियो में विशेष समुदाय के बहिष्कार की शपथ ली जा रही है, तो वहीं दूसरे वीडियो में वैन के जरिए ये घोषण की जा रही है कि 'विधर्मियों' का बहिष्कार किया जाए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में राम नवमी पर हुई हिंसा के बाद मचा बवाल भले ही थोड़ा शांत हो गया हो, लेकिन अब सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल होने लगे हैं। इनमें से दो वीडियो ऐसे है जिसमें लोग एक विशेष समुदाय का जिले में बहिष्कार करने की बात कह रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो ये वीडियो खरगोन जिले के उबड़ी गांव का है।

पहले वीडियो में 'विधर्मियों' के बहिष्कार की ली गई शपथ

पहले वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि शपथ ग्रहण कार्यक्रम को कथित तौर पर एक मंदिर में 'गायत्री परिवार' नामक एक संगठन द्वारा आयोजित किया गया था, जहां एक महिला विशेष समुदाय का बहिष्कार करने की शपथ ले रही थी जिसके साथ अन्य लोग भी शपथ लेते दिखे। वीडियो के मुताबिक उन्होंने शपथ ली कि "आज से हम 'विधर्मियों' की दुकानों से कपड़े, चप्पल या अन्य कोई वस्तु न खरीदने का संकल्प लेते हैं। न ही हम कोई सामान उन्हें बेचेंगे। हे महाकाल, हमें हमारे संकल्पों को पूरा करने की शक्ति और इच्छाशक्ति दो।"

दूसरे वीडियो में साउंड बॉक्स वाली एक वैन से की जा रही बहिष्कार की अपील

वहीं दूसरा वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है जो 25 अप्रैल को वायरल हुआ है। दूसरे वीडियो में आपक देख सकते हैं कि साउंड बॉक्स वाली एक वैन सार्वजनिक घोषणा करते हुए सड़कों पर घूम रही थी, जिसमें हिंदू समुदाय के निवासियों से उन लोगों का बहिष्कार करने का अनुरोध किया गया, जो राम नवमी पर हिंसा के दौरान पथराव की घटना में शामिल थे।

साउंड बॉक्स वाली इस वैन द्वारा यह घोषणा की गई कि, "खरगोन में हमारे हिंदू भाइयों के खिलाफ हुए दंगों और इन अधर्मी लोगों द्वारा किए गए पथराव का मुंहतोड़ जवाब दें ... मैं अपने सभी हिंदू भाइयों से उनका जमकर विरोध करने की अपील करता हूं, और मेरी माताओं और बहनों से अपील करता हूं कि उनकी दुकान से कोई सामान न खरीदें"

खरगोन को अनिश्चितकालीन के लिए बंद करने का सर्कुलर भी हो रहा वायरल

इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर एक सर्कुलर भी खूब वायरल हो रहा है। जिसमें सरगोन को अनिश्चितकालीन के लिए बंद करने के लिए कहा गया है। ये पोस्टर कथित सकल हिन्दु समाज, खरगोन द्वारा जारी किया गया है। जिसमें लिखा है "खरगोन बंद अनिश्चितकालीन ... आप सभी सकल हिंदु व्यापारी भाइयो बहनो को सूचित किया जाता है कि खरगोन शहर में बीते दिनों हुई दंगों की घटना को लेकर शासन-प्रशासन द्वारा दंगाइयों पर उचित कार्रवाई नहीं किये जाने के विरोध में समस्त सकल हिन्दु समाज अपने अपने प्रतिष्ठान अनिश्चिकालीन बंद रखेगा" इस पोस्ट में आखिर में सभी सनातनी बंधुओं से सहयोग की अपील की गई है। वायरल पोस्ट के मुताबिक ये 17 अप्रैल का है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

वहीं जब पुलिस प्रशासन से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो और सर्कुलर के बारे में बात की गई तो उनका कहना था कि इस मामले में एफआईआर दर्ज कर ली गई है और वायरल वीडियो की जांच की जा रही है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia