बिहार में उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल, 12वीं तक के स्कूल 18 जून तक बंद, जानें कब होगी राहत की बारिश?

पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने आदेश में कहा है कि अधिक तापमान और विशेष रूप से दोपहर के समय पड़ रही भीषण गर्मी के कारण बच्चों के स्वास्थ्य और जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना को देखते हुए स्कूलों को बंद किया गया है।

बिहार में उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल, तस्वीर पटना की है। फोटो: IANS
बिहार में उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल, तस्वीर पटना की है। फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के अधिकांश इलाकों में सोमवार को उमस भरी गर्मी के कारण लोग परेशान हैं। पटना और कई क्षेत्रों में रविवार शाम को हुई बारिश के बाद सोमवार को तेज धूप निकली। इस बीच, पटना जिला प्रशासन ने गर्मी को देखते हुए प्री स्कूल से लेकर 12वीं तक के सभी स्कूलों को 18 जून तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं।

पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने आदेश में कहा है कि अधिक तापमान और विशेष रूप से दोपहर के समय पड़ रही भीषण गर्मी के कारण बच्चों के स्वास्थ्य और जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना को देखते हुए स्कूलों को बंद किया गया है। गर्मी को लेकर आंगनबाड़ी केंद्रों को भी बंद रखा गया है।

वैसे, पटना में रविवार की शाम को मौसम का मिजाज बदला और तेज हवा के साथ बारिश हुई, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। लेकिन, सोमवार को फिर से तीखी धूप निकली है।

इस बीच, मौसम विभाग ने राज्य के कई इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना जताई है। इधर, विभाग ने अगले दो दिनों में बिहार में मानसून के पहुंचने की भी संभावना जताई है।
मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले एक दो दिनों में बिहार में मानसून पहुंचने की संभावना है। बिहार में पुरवा हवा के प्रभाव से लोगों को पसीने वाली गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia