मुंबई में आफत की बारिश से लोग बेहाल, रेल और सड़क मार्ग प्रभावित, मौसम विभाग का 4 जिलों में रेड अलर्ट

आईएमडी ने शुक्रवार तक रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और सतारा के लिए रेड अलर्ट और मुंबई, ठाणे, पालघर, पुणे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

देश की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई, तटीय कोंकण और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में सोमवार रात से लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है, जिससे कई कस्बों और गांवों में पानी भर गया है। भारी बारिश की वजह से सड़क और रेल यातायात भी प्रभावित हुआ है और प्रशासन को लगभग 3,500 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को महाराष्ट्र में अगले 4 दिन तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने शुक्रवार तक रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और सतारा के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

महाराष्ट्र के कई जिलों में रेड अलर्ट के साथ ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। पालघर, ठाणे, नासिक पुणे और सिंधुदुर्ग में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. पुणे और नासिक के घाट क्षेत्र में अगले कुछ दिनों में तेज बारिश की संभावना है।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने व्यक्तिगत रूप से स्थिति की निगरानी करते हुए सभी जिलों को हाई अलर्ट पर रखा है। उन्होंने आपदा प्रबंधन केंद्र का दौरा किया है और अधिकारियों को लगातार बारिश जारी रहने के कारण संवेदनशील क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को स्थानांतरित करने सहित सभी व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।

मुंबई के सायन, वडाला, किंग्स सर्कल, भांडुप, परेल, कुर्ला और नेहरू नगर घुटने तक और कई स्थानों पर तो कमर तक पानी से भर गए हैं। इन इलाकों में कई सबवे जलमग्न हो गए हैं। इसके कारण पूर्व-पश्चिम यातायात की आवाजाही में बाधा आ रही है और दो राजमार्गों और प्रमुख सड़कों पर यातायात ठप पड़ गया है।

मुंबई में आफत की बारिश से लोग बेहाल, रेल और सड़क मार्ग प्रभावित, मौसम विभाग का 4 जिलों में रेड अलर्ट

मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे उपनगरीय ट्रेनों के साथ-साथ मुंबई मेट्रो सेवाएं रात भर की बारिश के बाद सामान्य रूप से चल रही हैं। हालांकि इसके यातायात में कुछ देरी जरूर देखने को मिली है। पालघर, ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग के अन्य तटीय जिलों में भी भारी बारिश हुई है और बड़ी और छोटी स्थानीय नदियां खतरे के स्तर से ऊपर पहुंच गईं हैं।

चिपलुन, वैभववाड़ी, आंबेट, खेड़, पोलादपुर और अन्य जैसे कई शहर बाढ़ से प्रभावित हुए हैं, जिससे सड़क यातायात प्रभावित हुआ है और रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों के पश्चिमी घाट के कुछ इलाकों में मामूली पहाड़ी-स्लाइड की सूचना मिली है।

मुंबई में आफत की बारिश से लोग बेहाल, रेल और सड़क मार्ग प्रभावित, मौसम विभाग का 4 जिलों में रेड अलर्ट

एसडीआरएफ की एक-एक टीम नांदेड़ और गढ़चिरौली में पहले से ही मैदान में है जहां बीती शाम से भारी बारिश जारी है। एसडीआरएफ यानी राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल की एक-एक टीम नांदेड़ और गढ़चिरौली में पहले से ही मैदान में है जहां मंगलवार शाम से भारी बारिश जारी है। इसके अलावा, एनडीआरएफ की 9 टीमों को तैयार रखा गया है, जिनमें मुंबई, पुणे और नागपुर के बेस स्टेशनों में प्रत्येक में 3 और धुले और नागपुर में बेस स्टेशनों पर एसडीआरएफ की 2 टीमों को तैनात किया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */