यूपी में नदियों का जलस्तर बढ़ने से बढ़ी लोगों की मुश्किलें, मेरठ समेत कई जिलों में दर्जनों गांव पानी में डूबे

बदायूं में गंगा नदी का जलस्तर उच्च स्तर पर है। बाराबंकी और फर्रुखाबाद में सरयू सामान्य से काफी ऊपर बह रही है। शाहजहांपुर और हापुड़ जिले में गंगा और बरेली और मुरादाबाद में रामगंगा सामान्य से काफी ऊपर बह रही हैं।

यूपी में नदियों का जलस्तर बढ़ने से बढ़ी लोगों की मुश्किलें।
यूपी में नदियों का जलस्तर बढ़ने से बढ़ी लोगों की मुश्किलें।
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश में गंगा और यमुना समेत अन्य नदियों का जलस्तर बढ़ने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाके बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। मेरठ में गंगा नदी का जलस्तर बढ़ने से 15 गांवों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई। सड़कों पर जलजमाव हो गया है। पानी की तेज धारा बहती हुई दिखाई दे रही है। घरों में पानी घुसने के बाद लोगों को सुक्षित जगहों पर पहुंचाया जा रहा है।

बदायूं में गंगा नदी का जलस्तर उच्च स्तर पर है। बाराबंकी और फर्रुखाबाद में सरयू सामान्य से काफी ऊपर बह रही है। शाहजहांपुर और हापुड़ जिले में गंगा और बरेली और मुरादाबाद में रामगंगा सामान्य से काफी ऊपर बह रही हैं। अयोध्या में भी सरयू का जलस्तर सामान्य से ऊपर है। बलरामपुर में राप्ती का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है, जिससे स्थिति बिगड़ती जा रह है। वहीं, बहराइच में राप्ती भयावह रूप धारण करती जा रही है। ऐसे में कई इलाकों नदियों का पानी घुस गया है, जिससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है।


फर्रुखाबाद के गांव कंचनपुर सवलपुर की गौशाला में भी बाढ़ का पानी घुस गया है। जिला अधिकारी संजय कुमार सिंह ने अपर जिलाधिकारी, उप जिलाधिकारी अमृतपुर के साथ ट्रैक्टर से निरीक्षण किया। जिला अधिकारी ने गौशाला में पानी आ जाने की सूचना न देने पर लेखपाल मोहित गुप्ता के प्रति नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कटान होने से पहले सभी ग्रामीणों और गौवंशों को दूसरी जगह शिफ्ट कराने के निर्देश दिए।

नोएडा और गौतमबुद्ध में यमुना का जलस्तर बढ़ने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। कई गांव पानी में डूब गए हैं। आलम यह है कि कई सोसाइटी में भी बाढ़ का पानी घुस गया है। नोएडा और गौतमबुद्ध नगर में एनडीआरफ द्वारा बचाव अभियान चलाया जा रहा है। लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा रहा है। गौतमबुद्ध नगर के डीएम ने ट्वीट कर कहा कि नगलि शाहपुर सेक्टर 135 में एस डी एम सदर और जिला समाज कल्याण आधिकारी अपनी टीम के साथ गौवंश और नागरिकों के रेस्क्यू के लिऐ मुस्तैद हैं, किसी प्रकार के नुकसान से बचाना ही हम सबका उद्देश्य है, हम सबकी सहायता को प्रतिबद्ध हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia