मोदी सरकार पर लोगों का भरोसा घटा, ग्लोबल ट्रस्ट इंडेक्स में भारी गिरावट

लोगों का मोदी सरकार से भरोसा घटा है। विश्व आर्थिक मंच में जारी सालाना ग्लोबल ट्रस्ट इंडेक्स में भारत दो पायदान खिसककर तीसरे नंबर पर आ गया है, जबकि पिछले साल इस इंडेक्स में यह शीर्ष पर था।

फाइल फोटो
फाइल फोटो
user

नवजीवन डेस्क

कम्युनिकेशन मार्केटिंग फर्म ईडलमैन की तरफ से जारी 2018 के ट्रस्ट इंडेक्स में इस साल चीन शीर्ष पर है। उसकी रैंकिंग में 7 अंकों का उछाल आया है। रिपोर्ट के मुताबिक सरकार, मीडिया, एनजीओ और बिजनेस को मिलाकर भारत की ट्रस्ट रेटिंग में 13 अंकों की गिरावट दर्ज की गई है। भारत में मीडिया का स्कोर भी इस साल पांच अंक गिरा है, यानी मीडिया पर लोगों के भरोसे में कमी आई है।

व्यापार करने को लेकर भी भारत की रेटिंग खराब रही है। बिजनेस हेडक्वार्टर के मामले में भारत सबसे कम विश्वनीय देशों में शामिल किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक देश के बाहर भारत पर इस मायने में विश्वास घटा है कि यहां बिजनेस करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। साथ ही रिपोर्ट यह भी दर्शाती है कि जिन कंपनियों के हेडक्वार्टर भारत में हैं, उन्हें परेशानियों से दोचार होना पड़ता है। वहीं, कनाडा, स्विटज़रलैंड, स्वीडन और ऑस्ट्रेलिया इस मामले में सबसे भरोसेमंद देश हैं। सबसे कम भरोसे वाले देश के रूप में मेक्सिको का नाम आया है, इसके बाद भारत, ब्राजील और चीन का नाम है।

इस रिपोर्ट में सबसे खराब रेटिंग अमेरिका की है। इस सर्वे के इतिहास में अमेरिका को इस साल सबसे बड़ा नुकसान हुआ है और उसकी रेटिंग सबसे खराब देशों में शामिल है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia