नीले चांद के दीदार का आखिरी मौका, 31 जनवरी को नजर आएगा ‘सुपर ब्लू मून’

जो लोग नीला चांद यानी ब्लू सुपरमून का दीदार नहीं कर पाए हैं, उनके लिए 31 जनवरी को आखिरी मौका है। नासा के मुताबिक, इस महीने के आखिर में यानी 31 जनवरी को एक बार फिर नीला चांद दिखेगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

जो लोग पिछली बार नीले चांद यानी ब्लू सुपरमून का दीदार नहीं कर पाए थे, उनके लिए 31 जनवरी को आखिरी मौका होगा। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक, इस महीने के आखिर में एक बार फिर नीला चांद दिखेगा। इससे पहले 3 दिसंबर 2017 और 1 जनवरी 2018 को नीला चांद दिखा था। इस साल सुपरमून की झलक पाने का शायद यह आखिरी मौका होगा।

सुपरमून एक आकाशीय घटना है जिसमें चांद अपनी कक्षा में धरती के सबसे निकट होता है और पूरा चांद का स्पष्ट रूप से अवलोकन किया जा सकता है।

31 जनवरी को होने वाली पूर्णिमा की तीन खासियत है। पहली यह कि यह सुपरमून की एक श्रृंखला में तीसरा अवसर है जब चांद धरती के निकटतम दूरी पर होगा।

दूसरी यह कि इस दिन चांद सामान्य से 14 फीसदा ज्यादा चमकीला दिखेगा। तीसरी बात यह कि एक ही महीने में 2 बार पूर्णिमा होगी, ऐसी घटना आमतौर पर ढाई साल बाद होती है।

सूपर ब्लू मून धरती की छाया से गुजरेगी और प्रेक्षकों को पूर्ण चंद्रग्रहण दिखेगा। नासा के प्रोग्राम एग्जिक्यूटिव और लूनर ब्लागर गॉर्डन ने नासा की ओर से जारी एक बयान में कहा कि चांद जब धरती की छाया में रहेगा तो इसकी आभा रक्तिम हो जाएगी जिसे रक्तिम चंद्र या लाल चांद कहते हैं।

पूरे उत्तरी अमेरिका, प्रशांत क्षेत्र से लेकर पूर्वी एशिया में इस दिन पूर्ण चंद्रग्रहण दिखेगा। अमेरिका, अलास्का, हवाई द्वीप के लोग 31 जनवरी को सूर्योदय से पहले चंद्र ग्रहण देख पाएंगे जबकि मध्य पूर्व के देश समेत एशिया, रूस के पूर्वी भाग, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में सुपर ब्लू ब्लडमून 31 जनवरी को सुबह चंद्रोदय के दौरान लोग देख पाएंगे।

दिसंबर में हुई पूर्णमासी के चांद को कोल्ड मून कहा जाता है और 2017 में यह पहला सुपरमून था जिसका लोगों ने दीदार किया। चांद का आकार सामान्य से 7 फीसदी बड़ा लग रहा था और यह सामान्य से 15 फीसदी ज्यादा चकमीला था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia