लगातार दूसरे दिन बढ़े तेल के दाम, क्या चुनाव खत्म होने का था इंतजार? पढ़िए क्या कहते हैं आंकड़े

लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग खत्म होने के बाद से लगातार दो दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। आज तेल कंपनियों ने पेट्रोल पर 5 पैसे और डीजल पर 9 पैसे की बढ़ोतरी की।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा चुनाव खत्म होते ही तेल की कीमतों में आग लग गई है। मंगलवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई। मंगलवार को पेट्रोल की कीमतों में 5 पैसे तो डीजल के दामों में 9 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है।

दिल्ली में बढ़ोतरी के बाद एक लीटर पेट्रोल की कीमत 71.17 रुपये हो गई। वहीं डीजल के दाम 66.20 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। मुंबई में 5 पैसे की बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल 76.78 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। कोलकाता में पेट्रोल 5 पैसे की बढ़ोतरी के बाद 73.24 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। चेन्नई में 5 पैसे की बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल 73.87 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है।


डीजल की बात करें तो दिल्ली में डीजल 9 पैसे की बढ़ोतरी के बाद 66.20 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। मुंबई में 69.36 रुपए, कोलकाता में 67.96 रुपए चेन्नई में 69.97 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है।

इससे पहले सोमवार को पेट्रोल दिल्ली और मुंबई में 9 पैसे, जबकि कोलकाता में 8 पैसे और चेन्नई में 10 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ था। डीजल के दाम दिल्ली और कोलकाता में 15 पैसे, जबकि मुंबई और चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर बढ़े थे।

इसे भी पढ़ें: आखिरी चरण का मतदान खत्म होते ही जनता को झटका, देश में बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, आगे राहत की उम्मीद नहीं


ऐसे में सवाल उठने लगा है कि क्या चुनाव खत्म होने का इंतजार था। क्योंकि चुनाव खत्म होने के बाद लगातार दूसरे दिन तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। ऐसा पहली बार नही हुआ जब चुनाव हो रहे हो तेल की कीमत स्थिर थे और चुनाव खत्म होते ही तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हुई हो।

इससे पहले पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव नतीजे आने के बाद तेल कंपनियों ने तेल कीमतों में लगातार बढ़ोतरी किया था। जब चुनाव हो रहे थे 18 अक्टूबर से पेट्रोल की कीमत लगातार घटती रही या फिर स्थिर रही। लेकिन 11 दिसंबर को नतीजे आने के बाद तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी।


ऐसा ही कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान भी देखने को मिला था। जब विधानसभा चुनाव से 19 दिन पहले तक कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था। लेकिन जैसे ही चुनाव की प्रकिया खत्म हुई तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हुई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 21 May 2019, 12:06 PM
/* */