कोरोना की मार से हलकान जनता कोई राहत नहीं, देश में लगातार 9वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें नई कीमत

मुंबई में पेट्रोल 83.17 रुपये प्रति लीटर और डीजल 73.21 रुपये प्रति लीटर हो गया है। चेन्नई में लोगों को एक लीटर पेट्रोल के लिए 79.96 और डीजल के लिए 72.69 रुपए चुकाने होंगे, जबकि कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 78.10 और डीजल की कीमत 70.33 रुपये पहुंच गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में कोरोना संकट के बीच जनता पर तेल की मार जारी है। देश में लगातार 9वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ गए हैं। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 48 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 76.26 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 59 रुपये की बढ़ोतरी की साथ 74.62 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

वहीं, मुंबई में पेट्रोल 83.17 रुपये प्रति लीटर और डीजल 73.21 रुपये प्रति लीटर हो गया है। चेन्नई में लोगों को एक लीटर पेट्रोल के लिए 79.96 और डीजल के लिए 72.69 रुपए चुकाने होंगे, जबकि कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 78.10 और डीजल की कीमत 70.33 रुपये पहुंच गई है।

देश में 7 जून से लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ रहे हैं। पिछले 9 दिनों में पेट्रोल के दामों में 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की दर में 5.21 रुपये लीटर की कुल बढ़ोतरी हुई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कोरोना वायरस महामारी के कारण कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का लाभ उठाने और अतिरिक्त संसाधन जुटाने के इरादे से सरकार ने 14 मार्च को पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। इसके बाद सरकार ने फिर पांच मई को पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 10 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए। दो बार की वृद्धि से सरकार को 2 लाख करोड़ रुपये के अतिरिक्त कर राजस्व प्राप्त हुए।


कैसे तय होती है तेल की कीमत?

हर दिन पेट्रोल डीजल की कीमत बदलती है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इसके आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। पेट्रोल और डीजल की कीमत हर रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है। देश में पेट्रोल-डीजल पर टैक्स 69 प्रतिशत हो गया है, जो दुनिया के किसी भी देश से सबसे ज्यादा है। पिछले साल तक देश में पेट्रोल और डीजल पर 50 प्रतिशत तक टैक्स था, जो अब बढ़कर 69 प्रतिशत तक पहुंच गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */