लगातार 5वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 70 के पार, डीजल 64.18 रुपए लीटर

पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी जारी है। सोमवार को पांचवें दिन भी तेल की कीमतों में वृद्धि हुई। दिल्‍ली में 38 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ पेट्रोल 70.13 रुपये प्रति लीटर हो गया। वहीं डीजल के दामों में 49 पैसे की वृद्धि हुई।

फोटो: सोशल मीाडिया 
फोटो: सोशल मीाडिया
user

नवजीवन डेस्क

पेट्रोल और डीजल के दाम में सोमवार को भी बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहा। देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल 38 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया और डीजल के दाम में 49 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हो गया है। बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 70.13 रुपए प्रति लीटर हो गया है। जबकि डीजल के दाम 64.18 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। पिछले पांच दिनों में लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

वही मुंबई में पेट्रोल के दाम में 38 पैसे तो डीजल के दाम में 52 पैसे का इजाफा हुआ है। इसके बाद यहां पेट्रोल की कीमत 75.77 रुपए प्रति लीटर और डीजल 67.18 रुपए प्रति लीटर है।

इससे पहले रविवार को पेट्रोल के दाम में 49 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी, जबकि डीजल के दाम में 59 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। रविवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 87.75 रुपए प्रति लीटर थी, जबकि डीजल की कीमत 65.46 रुपए प्रति लीटर थी। वहीं अन्य शहरों की बात करें तो मुंबई में रविवार को पेट्रोल के दाम 75.39 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में 71.87 रुपए प्रति लीटर था।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में हालांकि बीते कारोबारी सप्ताह के आखिरी सत्र में कच्चे तेल में जारी तेजी थम गई और इंटर कॉन्टिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड का मार्च अनुबंध 1.83 फीसदी की कमजोरी के साथ 60.55 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ जबकि वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) न्यूयॉर्क मर्के टाइल एक्सचेंज (नाइमैक्स) पर 1.69 फीसदी की गिरावट के साथ 51.70 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

बीते हफ्ते ब्रेंट क्रूड का भाव 62 डॉलर से ऊपर और डब्ल्यूटीआई का भाव 53 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया था।

ऊर्जा विशेषज्ञ के मुताबिक, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में उतार-चढ़ाव का असर भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर तकरीबन 10 दिन बाद देखने को मिलता है। इसका मतलब है कि पेट्रोल और डीजल के दाम में फिलहाल उपभोक्ताओं को राहत मिलने की उम्मीद कम है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 14 Jan 2019, 8:49 AM