मंदी के बीच जनता पर महंगाई की मार जारी, लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, आगे भी राहत की उम्मीद नहीं

पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार दो दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में 39 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी होने से आम उपभोक्ताओं पर फिर महंगाई की जबरदस्त मार पड़ेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पेट्रोल और डीजल के दाम मे फिर लगातार दूसरे दिन भारी बढ़ोतरी हुई है। देश के प्रमुख महानगरों में बुधवार को पेट्रोल और डीजल के दाम 24-27 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए। सऊदी अरब के तेल संयंत्र पर बीते सप्ताह हुए हमले के बाद कच्चे तेल के दाम में आई जोरदार तेजी के कारण आने वाले दिनों पेट्रोल और डीजल के दाम में और बढ़ोतरी की संभावना बनी हुई है। पेट्रोल बुधवार को दिल्ली और कोलकाता में 25 पैसे जबकि मुंबई में 26 पैसे और चेन्नई में 27 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया। वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली और कोलकाता में 24 पैसे, जबकि मुंबई और चेन्नई में 26 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार दो दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में 39 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी होने से आम उपभोक्ताओं पर फिर महंगाई की जबरदस्त मार पड़ेगी, क्योंकि तेल के दाम में इजाफा होने से वस्तु एवं सेवाओं के मूल्य पर इसका सीधा असर होता है।


इंडियन ऑयल की बेवसाइट के मुताबिक, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 72.42 रुपये, 75.14 रुपये, 78.10 रुपये और 75.26 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 65.82 रुपये, 68.23 रुपये, 69.04 रुपये और 69.57 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

सउदी अरामको के संयंत्र पर ड्रोन हमले के बाद सोमवार को बेंचमार्क कच्चा तेल बेंट्र क्रूड का भाव तकरीबन 20 फीसदी उछला, जोकि खाड़ी युद्ध के बाद सबसे बड़ी एक दिनी तेजी थी, हालांकि सत्र के आखिर में 14.61 फीसदी की बढ़त के साथ 69.02 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। इसके बाद मंगलवार को सउदी अरब द्वारा जल्द तेल के उत्पादन की बहाली करने का दावा किए जाने पर ब्रेंट का भाव करीब 7 प्रतिशत टूटा।


अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर बुधवार को ब्रेंट क्रूड के नवंबर डिलीवरी अनुबंध में 0.02 फीसदी की कमजोरी के साथ 64.53 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई के नवंबर डिलीवरी अनुबंध में 0.32 फीसदी की कमजोरी के साथ 58.91 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

एंजेल ब्रोकिंग के करेंसी और ऊर्जा रिसर्च मामलों के विशेषज्ञ और डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने आईएएनएस से बातचीत में कहा कि दुनिया की प्रमुख तेल उत्पादक कंपनी सऊदी अरामको के तेल उत्पादन केंद्रों पर पिछले सप्ताह हुए हमले के बाद खाड़ी क्षेत्र में फौजी तनाव की स्थिति बनी हुई है, इसलिए तेल के दाम में फिलहाल कमी के आसार नहीं है, बल्कि वृद्धि की संभावना बनी हुई क्योंकि इस हमले से तेल की आपूर्ति बाधित हुई है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia