कर्नाटक में मतदान खत्म होते ही लगेगा जोर का झटका, शनिवार रात से ही बढ़ जाएंगे पेट्रोल-डीज़ल के दाम

आपको जल्द ही एक झटका लगने वाला है। शनिवार को कर्नाटक में मतदान होते ही तेल के दामों में आग लगेगी और पेट्रोल-डीज़ल के दाम बढ़ जाएंगे। तेल कंपनियों ने शनिवार रात 12 बजे से कीमतें बढ़ाने का मन बना लिया है। वैसे 24 अप्रैल से तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी नहीं की गई है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चुनाव हैं, इसलिए आपको राहत दी गई थी, चुनाव हो गए, आपका वोट मिल गया, इसलिए फिर आपकी जेब में सूराख करने की तैयारी हो गई है। और यह सूराख होगा तेल की कीमतों में इजाफे से। देश भर में पिछले करीब दो पखवाड़े से तेल के दाम स्थिर हैं। न तो पेट्रोल के दाम बढ़े हैं न डीज़ल के। हालांकि इस दौरान कच्चे तेल की कीमतें भी बढ़ी हैं और रुपया भी गोता खा गया है। 24 अप्रैल से तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीज़ल के खुदरा दामों मं कोई बढ़ोत्तरी नहीं की है। लेकिन कर्नाटक में मतदान खत्म होते ही शनिवार आधी रात से तेल के दाम बढ़ने की संभावना है। सूत्रों का कहना है कि सरकारी तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमत में बढ़ोतरी करने का मन बना चुकी हैं।

पिछले करीब दो पखवाड़े के दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल भी महंगा हुआ और इस दौरान रुपये की कीमत में भी गिरावट हुई, लेकिन एक अलिखित निर्देश के चलते तेल कंपनियों ने 24 अप्रैल के बाद से कीमतें नहीं बढ़ाईं। लेकिन अब सरकारी तेल कंपनियों के सूत्रों के मुताबिक 13 मई से पेट्रोल की कीमत में करीब 1.50 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो सकती है।

वैसे पिछले एक पखवाड़े के दौरान कच्चे तेल की कीमतों के मुताबिक हिसाब लगाएं तो पेट्रोल की खुदरा कीमत में तीन रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोत्तरी की जा सकती है, लेकिन शायद एक साथ तीन रुपए का करेंट देने से लोगों का गुस्सा बेकाबू न हो जाए, इसलिए इसे चरणबद्ध तरीके से बढ़ाया जाएगा।

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि नियमों के मुताबिक सरकारी तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत और रुपए के मूल्य के आधार पर पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमत तय कर सकती हैं, उन्हें यह अधिकार है। लेकिन गुजरात चुनाव के दौरान भी करीब दो सप्ताह के लिए कीमतें थम गई थीं, और इस बार कर्नाटक चुनाव के दौरान कीमतें 24 अप्रैल के स्तर पर स्थिर हैं। फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 74.63 रुपये प्रति लीटर पर है, जबकि इसके बाद कच्चे तेल की कीमत में करीब चार डॉलर की बढ़ोतरी हुई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia