पेट्रोल-डीजल: लगातार बढ़ रहा लोगों की जेब पर बोझ, पांचवें दिन भी तेल की कीमतों में बढ़ोतरी

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़तोरी का सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा। पिछले पांच दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 58 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है जबकि डीजल के दाम में 49 पैसे की वृद्धि हुई है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पेट्रोल और डीजल के दाम में आज भी बढ़ोतरी देखने को मिली है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में पिछले दिनों आई तेजी के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी का सिलसिला सोमवार को लगातार पांचवें दिन जारी रहा। इन पांच दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 58 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है जबकि डीजल के दाम में 49 पैसे की वृद्धि हुई है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में हालांकि कच्चे तेल की तेजी पर विराम लग गया है, लेकिन ब्रेंट क्रूड अभी भी 66 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर बना हुआ है। पिछले सप्ताह ब्रेंट क्रूड के दाम में चार डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा का उछाल आया।

तेल विपणन कंपनियों ने सोमवार को फिर दिल्ली, कोलकाता और मुंबई पेट्रोल के दाम में 15 पैसे, जबकि चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। डीजल की कीमतें दिल्ली और कोलकाता में 13 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 14 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दी गई हैं।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 70.91 रुपये, 73.01 रुपये, 76.54 रुपये और 73.61 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। चारों महानगरों में डीजल की कीमतें क्रमश: 66.11 रुपये और 67.89 रुपये प्रति लीटर, 69.23 रुपये और 69.84 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia