कोरोना के मोर्चे पर भारत के लिए बड़ी खुशखबरी, बस एक कदम और देश में उपलब्ध हो जाएगी कोरोना वैक्सीन!

न्यूज़ एजेंसी भाषा ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से कहा कि दवा नियामक को दायर किए गए अपने आवेदन में फाइजर कंपनी ने देश में टीके के आयात और वितरण के संबंध में मंजूरी दिए जाने का अनुरोध किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत में कोरोना संक्रमण से परेशान लोगों के लिए अच्छी खबर है। दवा निर्माता कंपनी फाइजर की भारतीय इकाई ने उसके द्वारा विकसित कोरोना के टीके के आपातकालीन इस्तेमाल की औपचारिक मंजूरी के लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक (DGCI) से आवेदन किया है। फाइजर ने यह आवेदन उसके कोविड-19 टीके को ब्रिटेन और बहरीन में मंजूरी मिलने के बाद किया है। अगर डीजीसीआई फाइजर को मंजूरी देता है तो किसी भी पल भरत में कोरोना वैक्सीन आपातकालीन इस्तेमाल के लिए उपलब्ध हो जाएगा। सीधे तौर पर इसका फायदा देश को लोगों को मिलेगा।

न्यूज़ एजेंसी भाषा ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से कहा कि दवा नियामक को दायर किए गए अपने आवेदन में फाइजर कंपनी ने देश में टीके के आयात और वितरण के संबंध में मंजूरी दिए जाने का अनुरोध किया है। कंपनी इसके अलावा दवा और क्लीनिकल परीक्षण नियम 2019 के विशेष प्रावधानों के तहत भारत की आबादी पर क्लीनिकल परीक्षण की छूट दिए जाने की भी अपील की है।


खबरों के मुताबिक, फाइजर इंडिया ने भारत में उसके कोविड-19 टीके के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी के लिए 4 दिसंबर को डीजीसीआई के समक्ष आवेदन किया है। इससे पहले ब्रिटेन ने बुधवार को फाइजर के कोरोना वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए अस्थायी मंजूरी दे दी थी। ब्रिटेन के बाद बहरीन शुक्रवार को दुनिया का दूसरा देश बन गया, जिसने फाइजर और उसके जर्मन सहयोगी बायोएनटेक द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की औपचारिक मंजूरी दी। फाइजर, अमेरिका में पहले ही ऐसी ही मंजूरी के लिए आवेदन कर चुकी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 06 Dec 2020, 9:16 AM