बिना मैथ्स के आइंस्टाइन से ग्रैविटी की खोज कराने वाले पीयूष गोयल अभिजीत बनर्जी को नहीं मानते अर्थशास्त्री

मोदी सरकार के मंत्री पीयूष गोयल को नहीं लगता कि अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अभिजीत बनर्जी को भारत की अर्थव्यवस्था की समझ है। उनका कहना है कि वे वाम विचारधारा के व्यक्ति हैं और उनकेअर्थशास्त्र पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मोदी सरकार में मंत्री पीयूष गोयल वहीं व्यक्ति हैं जो मानते हैं कि गुरुत्वाकर्षण का सिद्धांत आइंस्टाइन ने खोजा था और वह भी बिना गणित यानी मैथ्स के। अब पीयूष गोयल कह रहे हैं कि अभिजीत बनर्जी के अर्थशास्त्रीय ज्ञान का लोहा भले ही दुनिया माने और उन्हें नोबेल पुरस्कार मिल गया हो, लेकिन बनर्जी को भारतीय अर्थव्यवस्था की कोई समझ नहीं है।

पीयूष गोयल ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि “अभिजीत बनर्जी को नोबेल मिलने की बधाई, लेकिन मेरा मानना है कि वे वाम विचारधारा के व्यक्ति हैं। उन्होंने ‘न्याय’ को समर्थन दिया था और इसके बारे में गुणगान गाए थे, लेकिन भारत की जनता ने उनकी सोच को खारिज कर दिया।“


गोयल ने आगे कहा कि “अभिजीत बनर्जी की सोच में कोई खास बात नहीं है, और हमें उनकी बात को स्वीकार करने का आवश्यकता नहीं है।“ पीयूष गोयल दरअसल अभिजीत बनर्जी के उस बयान पर प्रतिक्रिया दे रहे थे जिसमें उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था के संकट की बात की है। अभिजीत बनर्जी ने कहा था “भारत की आर्थिक स्थिति डांवाडोल है और देश की आर्थिक नीतियां सही नहीं हैं।”

पीयूष गोयल पहले बीजेपी नेता नहीं हैं जिन्होंने अभिजीत बनर्जी को नोबेल मिलने पर आलोचनात्मक रवैया अपनाया हो। इससे पहले बीजेपी सांसद अनंत कुमार हेगड़े भी कह चुके हैं कि अभिजीत बनर्जी ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने महंगाई और टैक्स बढ़ाने की वकालत की थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 18 Oct 2019, 6:00 PM
/* */