हास्यास्पद तरीके से लागू हो रही है पीएम किसान योजना, जल्दबाजी में सरकार ने खुद ही खोली अपनी पोल: किसान सभा

किसान संगठन ने कहा कि मोदी सरकार ने एक आदेश जारी किया है कि इस साल की पहली किस्त के लिए आवेदन अवश्यक 20 फरवरी तक किया जाना चाहिए। लेकिन दो हेक्टेयर से कम जोत वाले 12 करोड़ परिवार हैं और इस वर्ग तक इस अवधि में पहुंच बनाना हास्यास्पद बात है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

अखिल भारतीय किसान सभा (एआईकेएस) ने कहा कि मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएमकेएसएन) योजना को संवेदनाहीन और हास्यास्पद तरीके से लागू करने की कोशिश करके खुद अपनी पोल खोल ली है। किसान संगठन ने एक बयान में कहा कि सरकार ने एक आदेश जारी किया है कि इस साल की पहली किस्त के लिए आवेदन अवश्यक 20 फरवरी तक किया जाना चाहिए।

एआईकेएस ने कहा, “लेकिन अधिकांश राज्यों में आदेश 16 फरवरी को प्राप्त हुआ और हस्तक्षेप की अवधि रविवार तक थी। दो हेक्टेयर से कम जोत वाले 12 करोड़ परिवार हैं और इस वर्ग तक इस अवधि में पहुंच बनाना हास्यास्पद बात है।”

संगठन ने आगे कहा, “जाहिर है कि चुनाव से पूर्व झूठी आशा दिलाने और चुनावी फायदा लेने के लिए अनावश्यक जल्दबाजी की जा रही है।”

अखिल भारतीय किसान सभा ने कहा, “योजना में पहले ही किसानों की बड़ी आबादी को अलग कर दिया गया है और जो तकनीकी तौर पर योजना के तहत आते हैं उनको भी इस प्रकिया से वंचित किया जा रहा है।”

संगठन के अनुसार, दो हेक्टेयर की जोत वाले किसानों के लिए सालाना 6,000 रुपये की घोषणा की इस योजना में किसानों को एक महीने में 500 रुपये यानी करीब 17 रुपये प्रतिदिन मिलेंगे। समयसीमा की घोषणा करके उससे भी वंचित किया जा रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia