मोदी ने फिर कर दिया एक ऐसी परियोजना का उद्घाटन, जिसका 4 साल पहले सोनिया ने किया था शिलान्यास

पीएम मोदी ने राजस्थान में एक ऐसी परियोजना का फिर से शुभारंभ किया है, जिसका 4 साल पहले ही कांग्रेस द्वारा उद्घाटन किया जा चुका है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

विश्वदीपक

पीएम मोदी ने 16 जनवरी को राजस्थान के बाड़मेर में एक रिफाइनरी का शुभारंभ किया। लेकिन सबसे मजेदार बात यह है कि 4 साल पहले ही इस रिफाइनरी का उद्घाटन तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा किया जा चुका है। इससे पहले भी पीएम मोदी ने दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान के शुभारंभ के 7 साल बाद फिर से उसका उद्घाटन किया था।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 22 सिंतंबर 2013 को पूर्व ऊर्जा, पेट्रोलियम और प्राकतिक गैस मंत्री एम वीरप्पा मोइली और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ इस रिफाइनरी की आधारशिला रखी थी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
2013 में बाड़मेर रिफाइनरी की आधारशिला रखते हुए तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी

कांग्रेस ने पिछले सप्ताह रिफाइनरी की आधारशिला दोबारा रखे जाने की तीखी आलोचना की थी। पीएम के कार्यक्रम की घोषणा के बाद राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने दो बार पीएम को पत्र लिखकर आधारशिला कार्यक्रम रद्द करने की मांग की थी।

फोटोः नवजीवन
फोटोः नवजीवन
राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 5 जनवरी 2018 को पीएम मोदी को लिखा गया पत्र 

उन्होंने आरोप लगाया कि परियोजना की समीक्षा के बहाने बीजेपी की सरकार ने राजनीतिक लाभ हासिल करने के उद्देश्य से इसे रोक दिया था। अप्रैल 2017 में वसुंधरा राजे सरकार ने हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के साथ एक नए समझौते पर हस्ताक्षर किया था।

 फोटोः नवजीवन
फोटोः नवजीवन
राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 12 अगस्त 2017 को पीएम मोदी को लिखा गया पत्र

यूपीए सरकार द्वारा शुरू किए गए कामों का फिर से पीएम मोदी द्वारा उद्घाटन किए जाने पर कांंग्रेस ने तंज कसा है। कांग्रेस ने एक ट्वीट कर कहा है कि इस सरकार की आदत सिर्फ विकास विकास जपना और दूसरे के कामों को अपना बताना है।

परियोजना में देरी की वजह से रिफाइनरी की लागत में बढ़ोतरी हो गई है। एक आकलन के अनुसार, 2013 में इस परियोजना की लागत 37 हजार करोड़ रुपये थी, जो 2017 में 6000 करोड़ बढ़कर 43 हजार करोड़ रुपये पहुंच गई। इसके अलावा, समझौते के अनुसार रिफइनरी में राज्य सरकार की हिस्सेदारी 26 प्रतिशत से ज्यादा नहीं हो सकती है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
कांग्रेस ने ट्वीट कर पीएम मोदी पर किया तंज

इस परियोजना को अपने तरह की देश की पहली परियोजना बताते हुए पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट भी किया है।

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि आधारशिला कार्यक्रम आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन भी है, क्योंकि राज्य की दो लोकसभा और एक विधानसभा सीटों के चुनाव तारीखों का ऐलान पहले ही हो चुका है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 16 Jan 2018, 6:09 PM