पीएम मोदी का पूरे देश को मुफ्त वैक्सीन देने का एलान, राज्यों को टीकाकरण से किया अलग, केंद्र देखेगा सारा काम

देश को संबोधन में पीएम मोदी ने ऐलान किया कि राज्यों से वैक्सीनेशन का काम वापस ले लिया जाएगा और अब केंद्र सरकार ही ये काम करेगी। उन्होंने कहा कि अभी टीकाकरण का जो काम राज्यों के पास है, वह अब केंद्र सरकार ही करेगी। यह प्रक्रिया अगले दो हफ्ते में लागू होगी।

फोटोः @BJP4India
फोटोः @BJP4India
user

नवजीवन डेस्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्र के नाम संबोधन में बड़ा ऐलान करते हुए पूरे देश को मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने का ऐलान किया है। हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने एक और बड़े फैसले में राज्यों को वैक्सीनेशन के काम से अलग करने का ऐलान करते हुए कहा कि अब केंद्र सरकार ही टीकाकरण का सारा काम करेगी। इसके अलावा पीएम ने ऐलान किया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीबों को नवंबर तक मुफ्त अनाज मिलेगा।

देश में जारी कोरोना संकट के बीच शाम 5 बजे देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने ऐलान किया कि 21 जून से देश में 18 साल से अधिक उम्र वाले सभी लोगों को भारत सरकार द्वारा मुफ्त वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने ऐलान किया कि अब निजी अस्पताल टीकाकरण के लिए सेवा शुल्क के रूप में केवल 150 रुपये ले सकते हैं।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने ऐलान किया कि राज्यों से वैक्सीनेशन का काम वापस ले लिया जाएगा और अब केंद्र सरकार ही ये काम करेगी। उन्होंने कहा कि टिकाकरण का 25 प्रतिशत काम जो राज्यों द्वारा किया जा रहा है, वह अब केंद्र सरकार ही देखेगी। यह प्रक्रिया अगले दो हफ्तों में लागू हो जाएगी। अगले दो हफ्ते में केंद्र और राज्य दोनों नई गाइडलाइंस के अनुसार काम करेंगे।


इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन की शुरुआत करते हुए कहा कि कोरोना की दूसरी लहर से हम भारतवासियों की लड़ाई जारी है। भारत भी इस लड़ाई के दौरान बड़ी पीड़ा से गुजरा है। कई लोगों ने अपने परिजनों को, परिचितों को खोया है। ऐसे सभी परिवारों के साथ मेरी संवेदना है। उन्होंने कहा कि दूसरी लहर के दौरान अप्रैल और मई में भारत में मेडिकल ऑक्सीजन की डिमांड अकल्पनीय रूप से बढ़ गई थी। भारत के इतिहास में कभी भी इतनी मात्रा में मेडिकल ऑक्सीजन की जरूरत महसूस नहीं की गई। इस जरूरत को पूरा करने के लिए युद्धस्तर पर काम किया गया। सरकार के सभी तंत्र लगे।"

पीएम मोदी ने आगे कहा कि बीते सौ वर्षों में आई ये सबसे बड़ी महामारी है, त्रासदी है। इस तरह की महामारी आधुनिक विश्व ने न देखी थी, न अनुभव की थी। इतनी बड़ी वैश्विक महामारी से हमारा देश कई मोर्चों पर एक साथ लड़ा है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में वैक्सीन की आपूर्ति बढ़ेगी। देश में सात कंपनियां अलग-अलग वैक्सीन बना रही हैं। 3 वैक्सीन का ट्रायल एडवांस स्टेज पर है। वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ाने के लिए विदेशों से वैक्सीन खरीदने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। इस दिशा में दो वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */