देश के नाम संबोधन में PM मोदी का ऐलान, अब नवंबर तक गरीबों को मुफ्त में मिलेगा राशन, लापरवाही पर जताई चिंता

कोरोना काल के बीच पीएम मोदी ने देश को संबोधन के दौरान कहा कि मॉनसून के दौरान भारत में सबसे ज्यादा खेती का काम होता है। ऐसे में सरकार ने फैसला किया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का विस्तार होगा और नवंबर तक 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज दिया जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश भर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। इस बीच पीएम मोदी ने देश को छठवां बार संबोधन किया है। पीएम मोदी देश को संबोधन करते हुए कहा कि देश हो या व्यक्ति, समय पर फैसले लेने से, संवेदनशीलता से फैसले लेने से, किसी भी संकट का मुकाबला करने की शक्ति बढ़ जाती है, इसलिए, लॉकडाउन होते ही सरकार, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना लेकर आई और अब इसे नवंबर तक बढ़ाया जा रहा है। इसके तहत देश के 80 करोड़ लोगों को खाद्य की दिक्कत न हो इसकी व्यवस्था की जा रही है।

पीएम ने कहा, “हमारे यहां बारिश के दौरान और उसके बाद मुख्य तौर पर कृषि क्षेत्र में ज्यादा काम होता है। अन्य दूसरे सेक्टरों में थोड़ी सुस्ती रहती है। जुलाई से धीरे-धीरे त्योहारों का भी माहौल बनने लगता है। त्योहारों का यह समय जरूरतें भी बढ़ाता है और खर्च भी बढ़ाता है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए यह फैसले लिया गया है कि ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ का विस्तार नवंबर महीने के आखिर तक कर दिया जाएगा। 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में अनाज देने वाली योजना नवंबर महीने तक लागू रहेगी। इन पांच महीनों के लिए 80 करोड़ से ज्यादा गरीब भाई बहनों को, परिवार के हर सदस्य को पांच किलो गेहूं या पांच किलो चावल मुफ्त में मुहैया कराया जाएगा। साथ ही हर परिवार हर महीने एक किलो चना भी दिया जाएगा।”


इस दौरान उन्होंने लापारवाही पर चिंता जारी करते हुए कहा, “दुनिया की अनेक देशों की तुलना में भारत संभली हुई स्थिति में है। समय पर किए गए लॉकडाउन और अन्य फैसलों ने भारत में लाखों लोगों का जीवन बचाया है। जब से देश में अनलॉक-1 हुआ है। व्यक्तिगत और सामाजिक व्यवहार में लापरवाही बढ़ती चली जा रही है। पहले हम मास्क और दो गज दूरी और हाथ धोनों को लेकर हम सतर्क थे, लेकिन जब आज हमें ज्यादा सतर्क रहने की जरूर है, ऐसे में लापरवाही बढ़ना चिंता की बात है।”

पीएम मोदी ने आगे कहा, “देश को पहले की तरह सतर्कता दिखाने की जरूरत है। खास तौर पर हमें कंटेनमेंट जोन पर खास ध्यान देने की जरूरत है। जो नियम का पालन नहीं कर रहे हैं हमें उन्हें रोकना, टोकना और समझाना होगा। भारत में गांव का प्रधान हो या देश का प्रधानमंत्री हो, कोई भी नियमों से ऊपर नहीं है। लॉकडाउन के दौरान यह कोशिश रही कि ऐसी स्थिति न आए कि गरीब के घर चूल्हा न जले। इसके लिए सभी न प्रयास किया कि हमारे देश में कोई भाई बहन भूखा न सोए।”

इस दौरान पीएम मोदी ने अपने संबोधन में एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि अब पूरे भारत के लिए एक राशन-कार्ड की व्यवस्था भी हो रही है यानि एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड। इसका सबसे बड़ा लाभ उन गरीब साथियों को मिलेगा, जो रोज़गार या दूसरी आवश्यकताओं के लिए अपना गांव छोड़कर के कहीं और जाते हैं।

पीएम मोदी ने चलते-चलते कहा कि आपके लिए प्रार्थना करता हूं और आपसे प्रार्थना करता हूं कि आप लापरवाही न बरतिए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia