पीएम की बातों में वजन नहीं, आंध्र की जनता से किए वादे को नहीं किया पूरा, हम देंगे ‘विशेष दर्जा’ : राहुल

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी ने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने का वादा किया था। लेकिन पूरा नहीं किया। मैं यह स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं कि जब दिल्ली में कांग्रेस आएगी, तो हमे कोई ताकत आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने से रोक नहीं पाएगी।

फोटो: <a href="https://twitter.com/INCIndia">@<b>INCIndia</b></a>
फोटो: @INCIndia
user

नवजीवन डेस्क

आंध प्रदेश के तिरुपति में रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने का वादा किया। इस दौरान राहुल गांधी ने कहा, “मैं आंध्र प्रदेश और देश के हर एक व्यक्ति से कहना चाहता हूं कि जैसे ही दिल्ली में कांग्रेस पार्टी की सरकार आयेगी, दुनिया की कोई ताकत आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा देने से कांग्रेस पार्टी को रोक नहीं सकेगी।”

इस दौरान पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा, “राजनीति और नेतृत्व में सबसे महत्वपूर्ण चीज व्यक्ति के शब्दों का होता है। यदि उसमें वजन नहीं है तो फिर उसका कोई मतलब नहीं। पीएम मोदी ने आंध्र प्रदेश के लोगों से राज्य को ‘विशेष दर्जा’ देने का वादा किया गया था। ये वादा किसी सामान्य व्यक्ति ने नहीं किया था बल्कि देश के पीएम ने किया था। इसके बावजूद अपने वादों को पूरा नहीं किया।”

उन्होंने आगे कहा, “पांच साल पहले पीएम मोदी यहां आये थे और भाषण में कहा था कि आंध्र प्रदेश को 10 सालों के लिये विशेष दर्जा दिया जायेगा। उसी भाषण में उन्होंने हर व्यक्ति के खाते में 15 लाख देने, हर साल 2 करोड़ नौकरियां देने और किसानों को सही दाम देने की बात भी कही थी। लेकिन उनका हर एक बयान झूठा निकला।”

उन्होंने आगे कहा कि एक तरफ बीजेपी ने वादे तोड़े और दूसरी तरफ हमने सच्चाई के साथ आपको मनरेगा दिया, आपकी जमीन बचाने का वादा किया तो जमीन अधिग्रहण कानून दिया। कांग्रेस की सरकार आने पर किसान से बिना पूछे उसकी जमीन नहीं ली जा सकती। किसान से जमीन लिये जाने पर 4 गुना मुआवजा दिया जायेगा।

कर्जमाफी को लेकर राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, “मोदी जी ने देश के सबसे बड़े उद्योगपतियों का साढ़े तीन लाख रुपये का कर्जा माफ किया, लेकिन किसानों का कर्जा माफ नहीं किया। हमने किसानों का 70 हजार करोड़ रुपये का कर्जा माफ किया।” उन्होंने कहा कि हाल ही में हुए चुनाव में कांग्रेस ने हर भाषण में सरकार बनने के बाद दस दिनों में किसानों की कर्जमाफ़ी का वादा किया था, मुझे यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में दो दिनों में हमने कर्ज माफ किया।

इस दौरान उन्होंने लोगों से कहा कि भरोसा रखिये, यदि कांग्रेस पार्टी ने कोई वादा किया है तो वो वादा हर हाल में पूरा होकर रहेगा।

पुलवामा आतंकी हमले पर दुख जताते हुए राहुल गांधी ने कहा, “जब सीआरपीएफ के हमारे जवान शहीद हुए तब खुद को राष्ट्रवादी कहने वाले प्रधानमंत्री जी नेशनल पार्क में अपनी फिल्म की शूटिंग कर रहे थे। हमारे जवानों की शहादत के साढ़े तीन घंटे बाद तक पीएम मोदी कैमरे के सामने पोज दे रहे थे, हंस रहे थे और अपनी फिल्म की शूटिंग करवा रहे थे। उनके लिये शहादत देने वाले जवानों के परिवारों की मदद करने की बजाय फिल्म की शूटिंग करवाना, कैमरे के सामने हंसना ज्यादा जरुरी था। भारत के प्रधानमंत्री मोदी को हमारे जवानों की शहादत के बाद अपने व्यवहार पर शर्म आनी चाहिए।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia