पीएम मोदी ने तेजस फाइटर जेट में भरी उड़ान, HAL की फैसिलिटी का भी किया दौरा

पीएम मोदी शनिवार यानी 25 नवंबर को बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमटेड (HAL) की फैसिलिटी पहुंचे थे। पीएमओ के मुताबिक, उन्होंने तेजस की मैन्यूफैक्चिरिंग हब का निरीक्षण किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेजस फाइटर जेट में उड़ान भरी और कहा कि यह अनुभव अविश्वसनीय रूप से समृद्ध करने वाला था। उन्होंने कहा, इससे देश की स्वदेशी क्षमताओं में मेरा विश्वास काफी बढ़ गया है। प्रधानमंत्री ने शनिवार को तेजस लड़ाकू विमानों में अपनी उड़ान की तस्वीरें साझा की और कहा : "तेजस पर सफलतापूर्वक उड़ान भरी। अनुभव अविश्वसनीय रूप से समृद्ध था, जिससे हमारे देश की स्वदेशी क्षमताओं में मेरा विश्वास काफी बढ़ गया है और मुझे एक नई ऊर्जा मिली है। मुझे राष्ट्रीय क्षमता के बारे में गर्व और आशावाद दिखता है।"

मोदी ने कहा, "भारतीय वायुसेना, डीआरडीओ और एचएएल के साथ-साथ सभी भारतीयों को हार्दिक बधाई।" तेजस एक सीट वाला लड़ाकू विमान है लेकिन प्रधानमंत्री ने वायु सेना और नौसेना द्वारा संचालित दो सीटों वाले ट्रेनर में उड़ान भरी। हल्का लड़ाकू विमान तेजस 4.5 पीढ़ी का बहुउद्देश्यीय लड़ाकू विमान है और इसे आक्रामक हवाई सहायता लेने और जमीनी अभियानों के लिए युद्ध सहायता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इसका निर्माण हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा किया गया है और इसे मुख्य रूप से भारतीय वायु सेना के लिए डिजाइन किया गया है, लेकिन ग्राउंड समुद्री संचालन के लिए तेजस के एक नौसैनिक संस्करण का परीक्षण किया जा रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;