Vande Bharat: उत्तराखंड को मिली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, किराया, टाइमिंग से लेकर जानें सबकुछ

28 मई 2023 से ये ट्रेन नियमित रूप से चलेगी। दिल्ली से देहरादून का सफर इसमें 4 घंटे 45 मिनट में पूरा होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देहरादून से दिल्ली के बीच चलने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर देहरादून में सीएम धामी व रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव व प्रशासनिक अधिकारी व आमजन मौजूद रहे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि आज बहुत सौभाग्य का दिन है।

28 मई 2023 से ये ट्रेन नियमित रूप से चलेगी। दिल्ली से देहरादून का सफर इसमें 4 घंटे 45 मिनट में पूरा होगा। यह उत्तराखंड में शुरू होने वाली पहली वंदे भारत ट्रेन है। इस ट्रेन के चलने से देहरादून और दिल्ली के बीच ट्रैवल टाइम और कम हो जाएगा। यह ट्रेन देहरादून से सुबह सात बजे चलकर आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर सुबह 11.45 बजे पहुंचेगी। वंदे भारत ट्रेन सप्ताह में बुधवार को छोड़कर बाकी छह दिन चलेगी।

दिल्ली-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस टिकट की कीमत एसी चेयर कार के लिए 1,065 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 1,890 रुपये होगी। 22457 नंबर वाली ट्रेन आनंद विहार रेलवे स्टेशन से 17:50 बजे रवाना होगी और 22:35 बजे तक देहरादून पहुंचेगी।


पीएम मोदी ने इस अवसर पर कहा, "उत्तराखंड के सभी लोगों को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की बहुत-बहुत बधाई. दिल्ली और देहरादून के बीच चलने वाली यह ट्रेन, देश की राजधानी को देवभूमि से और तेज गति से जोड़ेगी. वंदे भारत से दिल्ली-देहरादून के बीच रेल सफर में अब समय भी काफी कम हो जाएगा। वहीं, सीएम धामी ने उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी और रेलमंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि वंदे भारत ट्रेन की सौगात के लिए आभार है। सीएम ने कहा कि आज देवभूमि के लिए ऐतिहासिक दिन है। वंदे भारत बदलते भारत की नई तस्वीर है। सीएम ने कहा कि उत्तराखंड के प्रति पीएम का विशेष लगाव है। आज पहाड़ पर ट्रेन चलाने का सपना पूरा हो रहा है।

वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली और देहरादून के बीच ये चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन देश की राजधानी को और तेज गति से जोड़ेगी। इस ट्रेन से दिल्ली और देहरादून के बीच रेल सफर में अब समय काफी कम हो जाएगा। ट्रेन में जो सुविधाएं हैं वो इस सफर को आनंद दायक बनाने वाली हैं। वही पीएम के अनुसार उत्तराखंड नौ रत्नों के चलते आगे बढ़ रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;