कोरोना के नए वैरिएंट के खतरे के बीच PM मोदी ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग, देशभर में अलर्ट पर सरकारें, बैठकों का दौर शुरू

कोरोना के नए वैरिएंट के खतरे के बीच PM मोदी ने उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है। पीएम मोदी के साथ-साथ महाराष्ट्र, दिल्ली, कर्नाटक और यूपी सरकार भी कोरोना को लेकर बैठक करने वाली है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चीन,अमेरिका, जापान समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना के नए केसों में बढ़ोतरी के साथ भारत में भी इस महामारी को लेकर एक बार फिर अलर्ट जारी कर दिया गया है। कोरोना को लेकर एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कोरोना के हालात की समीक्षा करेंगे, इसे लेकर उन्होंने एक एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई है। जानकारी के मुताबिक यह बैठक दोपहर बाद होगी। इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को हाई लेवल बैठक की थी और लोगों को कोरोना गाइडलाइन पालन करने का सुझाव दिया था।

दिल्ली से लेकर कर्नाटक में होगी बैठक

पीएम मोदी के साथ-साथ महाराष्ट्र, दिल्ली, कर्नाटक और यूपी सरकार भी कोरोना को लेकर बैठक करने वाली है। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार कोविड-19 की स्थिति पर नजर रख रही है और मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को नमूनों का जीनोम सीक्वेंसिंग सुनिश्चित करने और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक अन्य कदम उठाने का निर्देश दिया है।


चीन में कहर बरपा रहा है कोरोना का नया वेरिएंट

चीन समेत दुनिया के कई हिस्सों में कहर बरपा रहे कोरोना का साया भारत पर भी मंडराने लगा है। कोरोना के ओमिक्रॉन सब बेरिएंट BF.7 के चार मामले देश में सामने आ गए हैं। आपको बता दें, चीन में कोरोना के नये वेरिएंट बीएफ 7 ने भारी तबाही मचा रखी है। कोरोना से मरने वालों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है, वहीं दूसरी ओर संक्रमण के मामलों से अस्पताल में जगह की कमी हो गयी है। चीन सहित कई देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों से डब्ल्यूएचओ भी चिंतित है। महानिदेशक टेड्रोस अदनोम गेब्रेयेसस ने कहा कि चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों की खबरों को लेकर बेहद चिंतित हैं, क्योंकि देश ने अपनी ‘शून्य कोविड’ नीति को मोटे तौर पर छोड़ दिया है, जिसके परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं।

कोरोना के नए वेरिएंट के लक्षण क्या हैं?

नए बीएफ.7 सब-वैरिएंट के लक्षण सामान्य फ्लू के समान हैं। इसमें सर्दी, खांसी, बुखार, शरीर में दर्द जैसी परेशानियां हो रही हैं। यह अत्यधिक संक्रामक है। यह कम अवधि के भीतर लोगों के एक बड़े समूह में फैल जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, सार्वजनिक स्थानों पर सावधानी बरतना बेहद अहम है। जानकारनों कहा कि हम देखते हैं कि लोग थोड़े लापरवाह हो गए हैं क्योंकि कोविड-19 के दौरान बनाए गए कई नियमों को हटा दिया गया है। इसलिए अब यह अहम है कि हम कम से कम बुनियादी उपायों का पालन करें।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia