नोटबंदी के दिन पीएम मोदी ने पूरे कैबिनेट को कमरे में बंदकर ताला लगा दिया था, लेकिन माफी नहीं मांगी: राहुल

हिमाचल के सोलन में कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि नोटबंदी मोदी सरकार की भयंकर गलती थी। इससे पूरे हिंदुस्तान को चोट पहुंची, लेकिन मोदी ने अभी तक अपनी गलती नहीं मानी। नोटबंदी के दौरान पीएम मोदी ने पूरे कैबिनेट को ताले में बंद कर दिया था।

फोटो: @INCIndia
फोटो: @INCIndia

नवजीवन डेस्क

हिमाचल प्रदेश के सोलन में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रोजगार, जीएसटी और नोटबंदी के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरा। उन्होंने कहा, “नोटबंदी से पीएम मोदी ने देश को सबसे बड़ा चोट दिया, उन्होंने भयंकर गलती की, लेकिन आज तक मोदीजी ने इसके लिए माफी नहीं मांगी।” उन्होंने आगे कहा, “ मोदी ने अपने कैबिनेट को नोटबंदी के समय रेसकोर्स रोड में ताले से बंद किया था। सच्चाई है, एसपीजी वाले मेरी भी सिक्यॉरिटी करते हैं, इन्होंने मुझको बताया।”

उन्होंने आगे कहा, “कांग्रेस पार्टी के लोग गलतियों से सीखते हैं। मोदी जी गलती से सीखना तो दूर, गलती पहचानते ही नहीं।”

पीएम मोदी के एयर स्ट्राइक वाले बयान पर तंज कसते हुए कह, “पीएम में इतना ज्ञान है। उन्होंने एयरफोर्स के लोगों को कहा, घबराओ मत, बादलों से हमें फायदा मिलेगा। रडार, हवाईजहाज को बादलों में नहीं देख पाएगा। जिनको समझ है, उनकी नहीं सुनते, बस अपनी दुनिया में मगन हैं।”

पुलवामा और मुंबई हमला को लेकर राहुल गांधी ने पीएम मोदी राजनीतिकरण करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, “हमने कहा कि सरकार, सेना और देश को हमारा 100 फीसदी समर्थन है। जबकि, मुंबई हमले के वक़्त मोदी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे, उस पर राजनीति कर रहे थे।” उन्होंने आगे कहा मुंबई में जब हमला हुआ था, ताज होटल में आतंकवादी हिंदुस्तान के लोगों को गोली मार रहे थे, हमला चल रहा था, नरेंद्र मोदी माइक लिए पीसी कर रहे थे। मैं ऐसी बातें बोलता नहीं हूं लेकिन मैंने सोचा कि शहीदों के घर आया हूं इसलिए दिल में जो है बोल दिया।”

उन्होंने राफेल मामले को लेकर एक बार फिर मोदी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने देश के 35 हजार करोड़ रुपए चोरी करके अनिल अंबानी को दिए। उन्होंने आरोप लगाया कि 45 हजार करोड़ रुपए केवल अनिल अंबानी का माफ किया गया।

राहुल गांधी ने कर्जमाफी को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि केवल 15 लोगों का 5 लाख 55 हजार करोड़ रुपए का कर्ज मोदी ने माफ किया। उन्होंने लोगों से पूछा कि आप जो यहां सेब उगाते हैं, जो छोटे व्यवसाय करते हैं, उनका कितना कर्ज माफ किया तो भीड़ से आवाज आई- एक भी रुपया नहीं। राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी हिमाचल में चाइना का सेब मंगाते हैं।

न्याय योजना पर बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा, “न्याय योजना के तहत 25 करोड़ लोगों के खाते में पैसे डालने चाहते हैं और हम पिछले पांच साल में हुए अन्याय के खिलाफ ही न्याय योजना लाए हैं।”

राहुल गांधी ने पीएम मोदी के इंटरव्यू लेकर कटाक्ष करते हुए कहा, “नरेंद्र मोदी का टीवी पर इंटरव्यू होता है, उन्हें सवाल दिए जाते हैं, पढ़कर जवाब देते हैं। लोग कहते हैं कि बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या है लेकिन नरेंद्र मोदी कहते हैं कि मैं आम पेड़ पर चढ़कर खाता हूं। मैंने अपना कुर्ता काट दिया, सूटकेस में कम जगह थी, नया आइडिया आया और कुर्ता काट दिया। कौन सी दुनिया में हैं पीएम मोदी? पीएम मोदी ने एक प्रेस कांफ्रेंस नहीं कर सकते हैं। मीडिया वाले मुझसे पूछते हैं कि किसानों के बारे में बताइए, न्याय योजना कैसे चलाएंगे, पैसा कहां से आएगा, किसानों को समर्थन मूल्य कैसे दिलाएंगे। ”

इस दौरान राहुल गांधी ने वीरभद्र सिंह की सराहना की और कहा कि 6 बार सीएम रहे वीरभद्र सिंह बोल रहे हैं कि गलती से सीखना चाहिए, यही कांग्रेस नेताओं की बड़ी सोच को दर्शाता है। वह हमेशा वीरभद्र सिंह से गले मिलते हैं और सीखने की कोशिश करते हैं, क्योंकि उनमें तजुर्बा है। लेकिन मोदी जी आडवाणी और अन्य अनुभवी नेताओं से नही सीखते है।

लोकप्रिय