अब हुआ खुलासा- बेयर ग्रिल्स ने कैसे समझी ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ की शूटिंग के दौरान पीएम मोदी की हिंदी में बात

डिस्कवरी चैनल के ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ में पीएम मोदी और होस्ट बेयर ग्रिल्स के बीच हुई बातचीत हिंदी-अंग्रेजी मेें होती रही थी। ऐसे में लोगों में उत्सुकता थी कि आखिर बेयर ग्रिल्स पीएम मोदी की हिंदी में कही बातों के कैसे समझ रहे थे। अब पीएम ने खुद ही इसका खुलासा कर दिया है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को इस बात का खुलासा कर दिया कि ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ की शूटिंग के दौरान उनकी हिंदी में कही बातें कार्यक्रम के होस्ट बेयर ग्रिल्स को कैसे समझ आ रही थीं। पीएम मोदी ने रविवार को अपने कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने खुलासा किया कि मैन वर्सेज वाइल्ड की शूटिंग के दौरान बेयर ग्रिल्स ने हिंदी को कैसे समझा।

उन्होंने कहा कि बहुत सारे लोग जानना चाहते थे कि बेयर ग्रिल्स ने मेरी हिंदी को कैसे समझा। लोगों ने पूछा कि क्या इसे कई बार संपादित या शूट किया गया। इस पर उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी ने मेरे और उसके बीच सेतु का काम किया। उनके कान से जुड़ी एक ताररहित डिवाइस ने हिंदी का अंग्रेजी में अनुवाद किया।

गौरतलब है कि इस कार्यक्रम की रिकॉर्डिंग उस दिन हुई थी जिस दिन कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादियों ने सीआरपीएफ के 44 जवानों की हत्या कर दी थी। यह जानकारी सामने आने के बाद कि पीएम को हमले की सूचना तक नहीं थी, और अगर थी भी तो भी वे शूटिंग में व्यस्त रहे, इसकी काफी आलोचना हुई थी।

बहरहला जब 12 अगस्त को यह कार्यक्रम प्रसारित हुआ तो इसने नया रिकॉर्ड बनाया। रिपोर्ट के मुताबिक इस एपिसोड को 36 लाख 90 हजार इंप्रेशन मिले। इंप्रेशन एक मानक है जिसका मतलब है कि कितने दर्शकों ने टीवी कार्यक्रम को देखा और उसे देखने में समय व्यतीत किया।

‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ के एक एपिसोड में बेयर ग्रिल्स और पीएम नरेंद्र मोदी उत्तराखंड के जिम कार्बेट पार्क में एडवेंचर करते नजर आए थे। इस स्पेशल एपिसोड को देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी सबसे ज्यादा देखा गया और इसी के साथ ही यह दुनिया में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो बन गया।

बेयर ग्रिल्स ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट साझा किया और कैप्शन में लिखा पीएम मोदी के साथ मैन वर्सेज वाइल्ड का एपिसोड आधिकारिक रूप से दुनिया का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो बन गया। इस शो को 3.69 बिलियन इंप्रेशन मिला जिसने पिछले सारे रिकार्ड तोड़ दिए। बेयर ग्रिल्स ने उन सभी लोगों का शुक्रिया किया जिन्होंने इस शो को ट्यून इन किया।

लोकप्रिय