पीएम मोदी ने ऋषि सुनक से की बात, भारत-ब्रिटेन व्यापार समझौता जल्द पूरा करने की अपील की

भारत और ब्रिटेन के बीच एफटीए समझौता अटका हुआ है, क्योंकि लिज ट्रस के केवल 45 दिन में अचानक पीएम पद से इस्तीफा देने के बाद बातचीत में देरी हुई। इससे पहले ब्रिटेन के तत्कालीन पीएम बोरिस जॉनसन ने एफटीए को अंतिम रूप देने के लिए दिवाली की समय सीमा तय की थी।

फोटोः ANI
फोटोः ANI
user

नवजीवन डेस्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को युनाइटेड किंगडम के अपने नए समकक्ष ऋषि सुनक से बात की और भारत-यूके विदेश व्यापार समझौते (एफटीए) को जल्द से जल्द पूरा करने की अपील करते हुए उन्हें कार्यभार संभालने पर बधाई दी। सुनक ने मोदी के ट्वीट का जवाब देते हुए उनके 'सज्जनतापूर्ण शब्दों' के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।

वार्ता की जानकारी देते हुए पीएम मोदी ने अपने निजी ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, "आज ऋषि सुनक से बात करके खुशी हुई। यूके के पीएम के रूप में कार्यभार संभालने पर उन्हें बधाई दी। हम अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेंगे। हम एक व्यापक और संतुलित एफटीए के निष्कर्ष जल्द सामने लाने के महत्व पर भी सहमत हुए।"

इसके बाद सुनक ने मोदी के ट्वीट के जवाब में ट्वीट किया, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शब्दों के लिए धन्यवाद, क्योंकि मैं अपनी नई भूमिका शुरू कर रहा हूं। यूके और भारत बहुत कुछ साझा करते हैं। मैं इस बात से उत्साहित हूं कि हमारे दो महान लोकतंत्र क्या हासिल कर सकते हैं, क्योंकि हम आने वाले महीनों और वर्षो में अपनी सुरक्षा, रक्षा और आर्थिक साझेदारी को गहरा कर सकते हैं।"


भारत और ब्रिटेन के बीच एफटीए समझौता अटका हुआ है, क्योंकि लिज ट्रस के केवल 45 दिन पद पर रहने और अचानक प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा देने के बाद दोनों पक्षों के बीच बातचीत में देरी हुई। इससे पहले ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने एफटीए को अंतिम रूप देने के लिए दिवाली की समय सीमा तय की थी।

इस बीच, ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लेवर्ली शुक्रवार से भारत की यात्रा पर आने वाले हैं और इस दौरे के दौरान वह अपने समकक्ष एस. जयशंकर के साथ बातचीत करेंगे। ब्रिटेन के विदेश कार्यालय ने गुरुवार को कहा कि दोनों नेता राजनयिक संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा करेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia