पीएम की मुख्यमंत्रियों के साथ आज फिर बैठक, लॉकडाउन और गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस पर चर्चा की संभावना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक बार फिर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। वीजियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होने वाली इस बैठक में कोरोना वायरस से लड़ाई के दौरान देश के हालात पर चर्चा की जाएगी। साथ ही लॉकडाउन और गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस पर भी चर्चा होने की संभावना है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस से लड़ाई में राज्यों की अहम भूमिका है, साथ ही इसके प्रसार को रोकने के लिए लागू किए गए देशव्यापी लॉकडाउन में भी राज्यों का सहयोग अहम है। इसी सबके बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फिर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होने वाली यह बैठक सुबह 10 बजे होगी। इस बैठक में केंद्रशासित प्रदेश भी शामिल होंगे। सूत्रों के मुताबिक बैठक में कोरोना संक्रमण की स्थिति और नए कंटेनमेंट जोन बनने से रोकने के लिए उठाए गए कदमों पर चर्चा की जाएगी।

माना जा रहा है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से 20 अप्रैल को जारी की गई गाइडलाइन के पालन को लेकर भी चर्चा होगी। इस बैठक में 3 मई को लॉकडाउन की अवधि समाप्त होने के बाद उठाए जाने वाले कदमों पर भी चर्चा की जाएगी।

गौरतलब है कि राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री की यह चौथी बैठक है। पिछली बैठक में ज्यादातर मुख्यमंत्रियों ने सुझाव दिया था कि लॉकडाउन बढ़ाया जाए।

माना जा रहा है कि इस बैठक में मोटे तौर पर यह तय हो जाएगा कि लॉकडाउन बढ़ाना है या खत्म करना है। मौजूदा हालात को देखते हुए कहा जा सकता है कि संक्रमण के केस लॉकडाउन के बाद भी आ रहे हैं, ऐसे लॉकडाउन खत्म होता नहीं दिख रहा है।


पिछली बैठक 11 अप्रैल को हुई थी जो कि पहले लॉकडाउन की 14 अप्रैल को खत्म होने की मीयाद से तीन दिन पहले हुई थी। उस बैठक में ज्यादातर मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन बढ़ाने की मांग की थी जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने 14 अप्रैल को लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ाने का ऐलान करिया था।

इसी तरह 24 मार्च से लॉकडाउन-1 की घोषणा से पहले 20 मार्च को प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की थी। दूसरी बैठक 2 अप्रैल को हुई थी, जिसमें राज्यों ने केंद्र से पीपीई किट, मास्क और हेल्थ इक्विपमेंट्स की मांग की थी। इस बैठक में पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा था कि अचानक ही लॉकडाउन नहीं हटाया जाएगा।

ध्यान रहे कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से फैल रहा है। सिर्फ लॉकडाउन बेहद प्रभावी साबित नहीं हो रहा है। देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 26,917 हो गई है और अब तक 826 लोगों की मौत हुई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia