रात 8 बजे देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, जानिए किस मुद्दे पर करेंगे बात!

पीएम मोदी ऐसे समय में देश को संबोधित करने जा रहे हैं जब जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटा लिया गया है। गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा और लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पेश किया था, जिस पर चर्चा के बाद दोनों सदनों से इस बिल को पास करा लिया गया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब शाम 4 बजे नहीं बल्कि रात 8 बजे देश को संबोधित करेंगे। इससे पहले खबर आई थी कि वे शाम 4 बजे देश को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री आकाशवाणी के जरिए देश को संबोधित करेंगे। जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने और पुनर्गठन बिल पर अपनी सरकार का वे पक्ष रख सकते हैं। गौरतलब है कि मोदी सरकार ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का ऐलान किया था। गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में यह जानकारी दी थी। उन्होंने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के साथ ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाने का ऐलान भी किया था।

सोमवार को गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल भी पेश किया था, जिस पर चर्चा के बाद सदन से इस बिल को पास करा लिया गया था। राज्यसभा के बाद पुनर्गठन बिल को सरकार ने लोकसभा में पेश किया था। विपक्ष के विरोध के बावजूद सरकार ने लोकसभा से भी इस बिल को पास करा लिया था। राष्ट्रपति की मुहर के बाद जम्मू-कश्मीर से धारा 370 के एक खंड को छोड़कर बाकी सभी खंडों को हटा लिया गया था। धारा 370 हटाए जाने के बाद फिलहाल घाटी के अलग-अलग इलाकों में कर्फ्यू और धारा 144 लागू है। घाटी के प्रमुख नेताओं को सरकार ने गिरफ्तार करके रखा है।


पिछली बार प्रधानमंत्री मोदी ने 27 मार्च को देश को संबोधित किया था। भारत द्वारा एंटी-सैटलाइट मिसाइल का सफल परीक्षण करते हुए एक लाइव सैटेलाइट को मार गिराए जाने के बाद पीएम देश से मुखातिब हुए थे। उस वक्त देश में आचार संहिता लागू थी और 11 अप्रैल से 17वीं लोकसभा के लिए चुनाव होने थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 08 Aug 2019, 12:55 PM