पीएम मोदी को भी लगेगा कोरोना का टीका, दूसरे चरण में मुख्यमंत्रियों-सासंदों को भी लगेगी वैक्सीन

देश में जारी कोरोना वैक्सीनेशन में पीएम मोदी को भी टीका लगेगा। पीएम के साथ ही देश के सभी मुख्यमंत्रियों, मंत्रियों और सांसदों को भी टीका लगाया जाएगा। इन सभी हस्तियों को वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में टीका लगाया जाएगा।

फोटोः gettyimages
फोटोः gettyimages
user

नवजीवन डेस्क

भारत में 16 जनवरी से शुरू हुए कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के पहले चरण के तहत अभी देश भर में हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना टीका लगाया जा रहा है। इस बीच खबर आई है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी कोरोना का टीका लगेगा। उनके साथ ही देश के सभी मुख्यमंत्रियों, मंत्रियों और सांसदों को भी कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत टीका लगेगा। इन सभी को वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में टीका लगेगा।

फिलहाल देश में पहले चरण का कोरोना टीकाकरण अभियान चल रहा है। इसमें देश भर में हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जा रहा है। पहले चरण के तहत करीब 3 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाने का लक्ष्य है, जिसमें से अब तक 7 लाख लोगों को ही टीका दिया गया है। अनुमान है कि कोरोना टीकाकरण का पहला चरण अप्रैल तक समाप्त होगा।

पहले चरण के बाद दूसरे चरण की शुरुआत होगी, जिसमें कहा जा रहा है कि देश के 50 साल या उससे अधिक के सभी वीवीआईपी हस्तियों को टीका लगेगा। कहा जा रहा है कि इस चरण में प्रधानमंत्री से लेकर सभी मुख्यमंत्री और सांसद तक टीके का डोज ले सकते हैं। खबर है कि दूसरे चरण में प्रधानमंत्री और सभी मुख्यमंत्रियों, मंत्रियों के साथ करीब 75 फीसदी सांसदों को टीका दिया जाएगा, जिनकी आयु 50 साल से अधिक है।

बता दें कि देश में शुरू हुए कोरोना वैक्सीनेशन में प्रधानमंत्री या अन्य मंत्रियों के टीका नहीं लगवाने पर सवाल उठते रहे हैं। दरअसल पीएम मोदी को उलट कई देशों के नेताओं ने अपने यहां कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत में ही टीका ले चुके हैं, ताकि देशवासियों में वैक्सीन को लेकर भरोसा कायम हो सके। अब तक अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और पूर्व उपराष्ट्रपति रहे माइक पेंस लाइव टीवी प्रोग्राम में कोरोना वैक्सीन ले चुके हैं।

इनके अलावा ब्रिटेन की महारानी क्वीन एलिजाबेथ और उनके पति और ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग प्रिंस फिलिप भी वैक्सीन लगवा चुके हैं। इनके अलावा इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने भी कोरोना वैक्सीन लिया है। बेंजामिन देश के पहले व्यक्ति हैं जिन्हें कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। इनके अलावा ग्रीस की राष्ट्रपति कैटरीना सकेल्लारोपोउलोउ, प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मक्तूम भी कोरोना वैक्सीन लगवा चुके हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 21 Jan 2021, 6:05 PM
लोकप्रिय
next