डॉ. आंबेडकर को उनकी पुण्यतिथि पर PM ने किया नमन, राहुल बोले- देश को भेदभाव से मुक्त करना उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि

पीएम मोदी ने डॉ. आम्बेडकर को याद करते हुए कहा कि उनके विचार और आर्दश लाखों लोगों को निरंतर समृद्ध करते हैं। राष्ट्र के प्रति हम उनके सपनों को पूरा करने के लिये प्रतिबद्ध हैं। वहीं, राहुल गांधी ने कहा कि देश को भेदभाव से मुक्त करना उन्हे श्रद्धांजलि होगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश के संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर की 64वीं पुण्यतिथि है। इस मौके पर प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने बाबा साहेब को याद किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा साहब आम्बेडकर को पुण्यतिथि पर उन्हें करते हुए कहा कि राष्ट्र के प्रति उनके सपनों को हम पूरा करने के लिए कटिबद्ध हैं।

पीएम मोदी ने डॉ. आम्बेडकर को याद करते हुए ट्वीट कर कहा, “ उनके विचार और आर्दश लाखों लोगों को निरंतर समृद्ध करते हैं। राष्ट्र के प्रति हम उनके सपनों को पूरा करने के लिये प्रतिबद्ध हैं।”

वहीं, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बाबा साहेब को याद करते हुए ट्वीट कर कहा, “आज हम डॉ. अम्बेडकर के राष्ट्र निर्माण में योगदान को याद कर रहे हैं। भारत को सभी प्रकार के भेदभाव से मुक्त बनाने के लिए काम करना ही उन्हे श्रद्धांजलि देने का एकमात्र सच्चा तरीका है।”


गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, “एक भविष्योन्मुखी व सर्वसमावेशी संविधान देकर देश में प्रगति, समृद्धि और समानता का मार्ग प्रशस्त करने वाले बाबा साहेब के महापरिनिर्वाण दिवस पर उन्हें कोटि-कोटि नमन। बाबा साहेब के पदचिन्हों पर चलकर मोदी सरकार दशकों से विकास से वंचित वर्ग के कल्याण के प्रति समर्पित भाव से कार्यरत है।”

भीमराव रामजी आम्बेडकर, डॉं. बाबा साहेब आम्बेडकर नाम से लोकप्रिय, भारतीय बहुज्ञ, विधिवेत्ता, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ, और समाज सुधारक थे। उन्होंने दलित बौद्ध आंदोलन को प्रेरित किया और अछूतों से सामाजिक भेदभाव के विरुद्ध अभियान चलाया था। श्रमिकों, किसानों और महिलाओं के अधिकारों का समर्थन भी किया था। उनकी मृत्यु 06 दिसंबर 1956 को दिल्ली में हुई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia