अयोध्या में रामजन्मभूमि पूजन की सारी तैयारी पूरी, दोपहर 12.30 बजे पीएम करेंगे शिलान्यास, जानें पूरा कार्यक्रम

अयोध्या में भूमि पूजन के लिए पीएम मोदी बुधवार सुबह 10.35 बजे दिल्ली से लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचेंगे और वहां से हेलीकॉप्टर से अयोध्या के लिए रवाना होंगे। पूर्वाह्न 11.30 बजे उनका हेलिकॉप्टर अयोध्या के साकेत महाविद्यालय में उतरेगा, जहां से वह हनुमान गढ़ी जाएंगे।

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस
user

आईएएनएस

अयोध्या में प्रस्तावित राम मंदिर के 'भूमिपूजन' कार्यक्रम बुधवार को अपराह्न् 12.30 बजे शुरू होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'शिला पूजन', 'भूमि पूजन' और 'कर्म शिला पूजन' करेंगे। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मुख्य पूजा अपराह्न 12.44 और 12.45 बजे के बीच 32-सेकंड के दौरान 'अभिजीत मुहूर्त' में आयोजित की जाएगी। माना जाता है कि इसी मुहूर्त में भगवान राम का जन्म हुआ था।

भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए पीएम मोदी के बुधवार को अयोध्या में लगभग तीन घंटे बिताने की संभावना है। वह कल दिल्ली से पूर्वाह्न 10.35 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचेंगे और हेलीकॉप्टर द्वारा अयोध्या के लिए तुरंत रवाना होंगे। प्रधानमंत्री पूर्वाह्न 11.30 बजे साकेत महाविद्यालय में पहुंचेंगे, जहां उनका हेलिकॉप्टर उतरेगा।

इसके बाद वहीं से पीएम मोदी पूर्वाह्न 11.40 बजे हनुमान गढ़ी मंदिर जाएंगे, जहां वह 10 मिनट के लिए प्रार्थना करेंगे और फिर राम जन्मभूमि परिसर में जाएंगे जहां वह राम लला विराजमान के दर्शन करेंगे। प्रधानमंत्री अपराह्न् 12.10 बजे मंदिर परिसर में 'पारिजात' का पौधा लगाएंगे और फिर भूमिपूजन समारोह के लिए रवाना होंगे।

वहां वह कार्यक्रम के अनुसार भूमि पूजन करेंगे और फिर सत्तारूढ़ बीजेपी की विचारधारा और चुनावी वादों के अनुरूप प्रधानमंत्री मंदिर निर्माण की शुरुआत के प्रतीक के रूप में नींव में 40 किलो का चांदी की ईंट रखेंगे। करीब 12 बजकर 45 मिनट पर समाप्त होने वाले समारोह के बाद, प्रधानमंत्री लगभग एक घंटे तक संतों को संबोधित करेंगे। इसके बाद वह अपराह्न् दो बजे के आसपास लखनऊ के लिए उड़ान भरेंगे और फिर दिल्ली लौटेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 04 Aug 2020, 9:00 PM
/* */