लंदन में छिपा है पीएनबी घोटाले का मुख्य आरोपी नीरव मोदी, राजनीतिक शरण पाने की फिराक में

पंजाब नेशनल बैंक को हजारों करोड़ का चूना लगाकर विदेश भागा नीरव मोदी लंदन में छिपा है और वहां राजनीतिक शरण पाने की फिराक में है। फायनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक उसने खुद को राजनीतिक रूप से सताया हुआ बताया है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हजारों करोड़ का घोटाला कर देश से भागा नीरव मोदी लंदन में है और यूके में राजनीतिक शरण पाना चाहता है। फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के हवाले से रॉयटर्स ने बताया कि नीरव मोदी यूके है और ब्रिटिश अफसरों को यह समझाने की कोशिश करते हुए राजनीतिक शरण लेना चाहता है कि उसे राजनीतिक रूप से सताया जा रहा है।

रिपोर्ट में भारतीय और ब्रिटिश अफसरों के हवाले से ये दावे किये गये हैं। नीरव और उसका मामा मेहुल चौकसी करीब 22 हजार करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी हैं। जालसाजी उजागर होने के बाद से ही नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के मालिक चौकसी देश से बाहर हैं।

फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि नीरव मोदी बहुत सक्रियता से राजनीतिक शरण की कोशिश कर रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक हालांकि ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त ने किसी भी मामले में कोई जानकारी नहीं दी है और न ही इस मामले में नीरव मोदी ने भी कोई बयान जारी किया है।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने फाइनेंशियल टाइम्स को बताया कि भारत सरकार खुद उसका इंतजार कर रही है। भारत में कई एजेंसियां उसका प्रत्यर्णण कराने की कोशिश कर रही थीं, लेकिन अभी तक इसमें कामयाबी नहीं मिली है।

गौरतलब है कि इस मामले की जांच कर रही सीबीआई ने पिछले महीने ही 25 लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया था। इसमें नीरव मोदी, मेहुल चौकसी, पीएनबी की पूर्व प्रमुख उषा अनंतसुब्रह्मणियन, पीएनबी के दो डायरेक्टर और नीरव की तीन कंपनियां शामिल हैं। जबकि नीरव मोदी और मेहुल चोकसी लगातार इस बात से इनकार कर रहे हैं कि उन्होंने कुछ भी गलत किया है।

भारत सरकार लंदन में रह रहे विजय माल्या का भी प्रत्यर्पण कराना चाहती है, लेकिन उसे अभी तक कामयाबी नहीं मिली है। माल्या पिछले साल मार्च में लंदन भाग गए थे। उन पर भारतीय बैंकों का 9 हजार करोड़ से ज्यादा का कर्ज है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia