पीएनबी फ्रॉड: सीबीआई की चार्जशीट के बाद सरकार ने पीएनबी और इलाहाबाद बैंक डायरेक्टर्स के अधिकार छीने

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में सीबीआई की पहली चार्जशीट दाखिल होने के साथ ही सरकार ने पीएनबी और इलाहाबाद बैंक के डायरेक्टर्स के अधिकार छीन लिए हैं। सीबीआई ने चार्जशीट में इलाहाबाद बैंक की मौजूदा सीईओ ऊषा सुब्रमण्यन का नाम भी शामिल किया है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पंजाब नेशनल बैंक में हुए करीब 20 हजार करोड़ के घोटाले में सोमवार को सीबीआई ने पहली चार्ज शीट दाखिल कर दी। चार्जशीट में इलाहाबाद बैंक की सीईओ और एमडी ऊषा अनंतसुब्रमण्यन का नाम भी है। ऊषा पहले पीएनबी की प्रमुख थीं। चार्जशीट में नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी के साथ कई अन्य लोगों को आरोपी बनाया गया है। ये दोनों ही मामला दर्ज होने से पहले विदेश भाग गए थे।

सीबीआई की चार्जशीट दाखिल होते ही सरकार ने पीएनबी और इलाहाबाद बैंक के तीन बोर्ड स्तर के अधिकारियों को हटाने की प्रक्रिया भी शुरु कर दी है। इसमें ऊषा अनंतसुब्रमण्यन के अलावा पीएनबी के दो एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर भी हैं। वित्त सेवा विभाग के सचिव राजीव कुमार के मुताबिक पीएनबी और इलाहाबाद बैंक के सभी डायरेक्टर्स को अपने अधिकार छोड़ने के लिए कहा गया है। साथ ही बोर्ड की बैठक भी बुलाई गई है।

ऊषा अनंतसुब्रमण्यन 2015 से 2017 तक पीएनबी की एमडी और सीईओ रह चुकी हैं। फरवरी में पीएनबी घोटाला सामने आने के बाद सीबीआई ने उनसे भी पूछताछ की थी। इसके अलावा सीबीआई की चार्जशीट में पीएनबी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर केवी ब्रम्हाजी राव और संजीव शरण का नाम भी है। साथ ही जनरल मैनेजर (इंटरनेशनल ऑपरेशंस) नेहल अहद को भी आरोपी बनाया गया है।

सीबीआई ने इस मामले में मुख्य आरोपी नीरव मोदी के भाई निशाल मोदी और उसकी कंपनी के एग्जीक्यूटिव सुभाष परब की भूमिका का जिक्र भी किया है। लेकिन मेहुल चोकसी के बारे में ज्यादा जिक्र इस चार्जशीट में नहीं है। माना जा रहा है कि सीबीआई गीतांजलि ग्रुप से जुड़े सारे मामलों की जांच पूरी कर दूसरी चार्जशीट दाखिल कर सकती है, जिसमें कुछ और लोगों के नाम होंगे।

पंजाब नेशनल बैंक में इस साल फरवरी में यह मामला सामने आया था कि बैंक की मुंबई में ब्रेडी हाउस ब्रांच से फ्रॉड फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग्स (एलओयू) के जरिए हजारों करोड़ की हेराफेरी की गई। आरोप है कि घोटालेबाज़ों ने बैंक अफसरों के साथ मिलकर फर्जी एलओयू से हजारों करोड़ की रकम विदेशी अकाउंट्स में ट्रांसफर की।शुरु में पंजाब नेशनल बैंक ने सेबी और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को 11,356 करोड़ रुपए के घोटाले की जानकारी दी थी।

बाद में पीएनबी ने सीबीआई को बैंक में 1300 करोड़ के नए घोटाले के बारे में बताया था। लेकिन सारी घोटाले जब सामने आए तो यह घोटाला 20 हजार करोड़ का आंकड़ा पार कर गया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 14 May 2018, 6:00 PM